Rajasthan By Election: हनुमान बेनीवाल की पत्नी कनिका के पास 32 लाख के गहने, खींवसर की कांग्रेस उम्मीदवार के पास कितनी संपत्ति

Rajasthan By Election: खींवसर विधानसभा उपचुनाव में पहली बार दो महिलाएं मैदान हैं और दोनों को राजनीति विरासत में मिली है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
खींवसर सीट से चुनाव लड़ रही कांग्रेस और आरएलपी उम्मीदवारों में सबसे अमीर कौन

Rajasthan By Election: राजस्थान की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सभी पार्टी के उम्मीदवारों ने अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन करने वाली हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी अकेले चुनाव लड़ रही है. हनुमान बेनीवाल के सांसद बनने से खाली हुई खींवसर सीट से उनकी पत्नी कनिका बेनीवाल को उपचुनाव में पार्टी ने टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस से इस सीट पर पूर्व आईपीएस सवाई सिंह चौधरी की पत्नी रतन चौधरी मैदान में हैं. इसके अलावा भाजपा के टिकट पर रेवंत राम डांगा खींवसर से चुनाव लड़ रहे हैं. आईए जानते हैं कि इस सीट पर चुनाव लड़ रहीं दोनों महिला प्रत्याशियों में सबसे अमीर कौन है और कितनी संपत्ति है.

कनिका ने हासिल की बीएससी की डिग्री

खींवसर विधानसभा उपचुनाव में पहली बार दो महिलाएं मैदान हैं और दोनों को राजनीति विरासत में मिली है. आरएलपी प्रत्याशी कनिका बेनीवाल राजस्थान की राजनीतिक बड़ा चेहरा और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की पत्नी हैं. कनिका बेनीवाल का जन्म श्रीगंगानगर जिले के सरदारपुरा के जीवन गांव में हुआ. कनिका की प्रारंभिक शिक्षा श्रीगंगानगर में ही पूरी हुई. उच्च शिक्षा के लिए उन्होंने उदयपुर स्थित मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, जहां से उन्होंने बीएससी (बैचलर ऑफ साइंस) की डिग्री प्राप्त की. 

Advertisement

अगर कनिका बेनीवाल के संपत्ति की बात करें तो वह 33.95 लाख रुपए की संपत्ति की मालकिन हैं. वहीं, उनके पति हनुमान बेनीवाल के पास 48.90 लाख रुपए की संपत्ति है. बेटी के नाम 3.35 लाख सुकन्या खाते में जमा है. चल संपत्ति की बात करें तो नकद 1,55,000 रुपये, बैंक में 40471 जमा हैं. इसके अलावा 32 लाख के गहने उनके पास हैं, जबकि उनके नाम कोई वाहन नहीं है. वहीं, कनिका के पति हनुमान बेनीवाल के पास 40,000 नकद, बैंक में 36,42,696, और 10 लाख के गहने में बंदूक और पिस्टल है. पति के नाम दो गाड़ियां हैं. कुल संपत्ति 82,86,169 रुपए है. अचल संपत्ति पति-पत्नी की मिलकर गांव में 11 लाख रुपए की 11 बीघा जमीन है. 

Advertisement

रतन चौधरी के पास 8.7 करोड़ की संपत्ति

वहीं, कांग्रेस की रतन चौधरी के पति सवाई सिंह चौधरी भी कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं. वहीं, उनके ससुर महाराम चौधरी नागौर सीट से विधायक रहे. डॉ. रतन चौधरी (52) खुद एक डॉक्टर हैं. डॉ. रतन चौधरी कांग्रेस प्रत्याशी की शिक्षा बीएससी जोधपुर मेडिकल कॉलेज की है. जयपुर मेडिकल कॉलेज से डॉक्टर ऑफ मेडिसिन की है. डॉक्टर रतन चौधरी के पास 8.7 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति है. पति सवाई सिंह चौधरी के पास 5.5 करोड़ की संपत्ति है. कुल मिलाकर दोनों की संपत्ति 13 करोड़ रुपए करीब आंकी गई है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- 1 करोड़ की मालकिन भाजपा प्रत्याशी पर 45 हजार का कर्ज, कांग्रेस उम्मीदवार भर रहीं 25 लाख के लोन की किस्त