राजस्थान सरकार की बड़ी सौगात, 2 से ज्यादा संतान वाले कर्मचारियों को मिलेगा 22 साल बाद प्रमोशन

सीएम भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार (28 अगस्त) को हुए कैबिनेट बैठक में कर्मचारियों और पेंशनर्स को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Cabinet Meeting: राजस्थान की भजनलाल सरकार की कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसले लिये गये हैं. सीएम भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार (28 अगस्त) को हुए कैबिनेट बैठक में कर्मचारियों और पेंशनर्स को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. इतना ही नहीं एक बड़ा फैसला जिला न्यायालयों में काम करने वाले कर्मचारियों को लेकर भी लिया गया है.

दरअसल, भजनलाल की कैबिनेट ने जिला न्यायालय के कर्मचारियों के हक में फैसला लिया है. अब जिला न्यायालय के वैसे कर्मचारियों को जिन्हें 2 से ज्यादा संतान हैं उन्हें प्रमोशन और अन्य लाभ दिये जाएंगे. यह बात कैबिनेट बैठक के बाद हुई प्रेस कान्फ्रेंस में संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने कही.

जोगाराम पटेल ने कहा, साल 2002 से जिला न्यायालय के कर्मचारी जिन्हें 2 से ज्यादा संतान हैं उन्हें प्रमोशन का नाम नहीं मिल रहा था. लेकिन अब भजनलाल सरकार ने जिन कर्मचारियों के दो से ज्यादा संतान है उन्हें प्रमोशन देने का और अन्य लाभ देने का फैसला किया है. यानी अब 22 साल बाद जिला न्यायालय के कर्मचारियों को प्रमोशन का लाभ मिलने वाला है. जबकि 24 साल से दो से ज्यादा संतान वाले कर्मचारियों को लाभ नहीं दिया जा रहा था.

अब उनकी पदोन्नति के लिए उस तारीख से विचार किया जा सकेगा, जिससे उनकी पदोन्नति देय हो गई थी और उन्हें नोशनल वेतनवृद्धि दी जा सकेगी.

Advertisement

सरकारी कर्मचारियों की ग्रेच्यूटी बढ़ी

कैबिनेट बैठक में सरकारी कर्मचारियों की ग्रेच्यूटी को लेकर भी फैसला लिया गया है. इसके तहत जोगाराम पटेल ने बताया कि राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों की ग्रेच्यूटी की सीमा जो पहले 20 लाख रुपये थी अब उसे सरकार ने 25 लाख रुपये कर दी है. जबकि RGHS कर्मचारियों को आउटडोर ट्रीटमेंट की सीमा बढ़ाई गई है. अभी आउटडोर चिकित्सा सीमा 20 हजार थी, जिसे बढ़ाकर 30 हजार रुपये किया गया है.

पेंशनधारियों को भी मिलेगा लाभ

जोगाराम पटेल ने बताया कि कैबिनेट ने पारिवारिक पेंशनधारियों को 10 प्रतिशत बढ़ी दर से पेंशन दिया जाएगा. जबकि पेंशनरों की भी सालाना आउटडोर सीमा को 20 हजार से बढ़ाकर 30 हजार किया गया है. 

Advertisement

यह भी पढ़ेंः भजनलाल सरकार की कैबिनेट मीटिंग का बड़ा फैसला, कर्मचारियों की ग्रेच्युटी और पारिवारिक पेंशन बढ़ी