राजस्थान में 18 जिलों से किया गया मंत्रियों का चुनाव, 5 जिलों से एक से ज्यादा मंत्री, देखें पूरी लिस्ट

राजस्थान के 53 जिलों में से से 18 जिलों से ही मंत्रियों का चुनाव किया गया है. जबकि मंत्रिमंडल में प्रदेश के निर्वाचन के हिसाब से पुराने 33 ज़िलों में से 18 ही ज़िलों से मंत्री बनाए गए हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins

Rajasthan Cabinet: राजस्थान में सीएम भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) के कैबिनेट का गठन 30 दिसंबर को हुआ. जिसमें 22 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई. राजस्थान में कैबिनेट (Rajasthan Cabinet) गठन में काफी देरी हुई. जिसे लेकर काफी चर्चाएं भी शुरू हो गई. वहीं विपक्ष ने काफी आलोचनाएं भी की. लेकिन जिस तरह से कहा जा रहा था कि क्षेत्र को ध्यान में रखकर मंत्रियों का चुनाव किया जाएगा. उस मामले में राज्य के 53 जिलों में से से 18 जिलों से ही मंत्रियों का चुनाव किया गया है. जबकि मंत्रिमंडल में प्रदेश के निर्वाचन के हिसाब से पुराने 33 ज़िलों में से 18 ही ज़िलों से मंत्री बनाए गए हैं. शेष 15 ज़िलों से कोई मंत्री नहीं बनाया गया है.

बीजेपी सरकार के मंत्रिमंडल में सीएम और दो डिप्टी सीएम समेत कुल 25 मंत्री शामिल हैं.  जिन 18 ज़िलों से मंत्री बने हैं. उनमें जयपुर, टोंक, अलवर, श्रीगंगानगर, सीकर, उदयपुर, बीकानेर, सवाई माधोपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, सिरोही, नागौर, बाड़मेर, भरतपुर और पाली जिले शामिल हैं. 

Advertisement

पुराने 15 जिले जहां से एक भी मंत्री नहीं

जिन 15 ज़िलों से कोई भी मंत्री नहीं बनाया गया है. उनमें  बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, चूरू बूंदी, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, राजसमंद जिले शामिल हैं.

Advertisement

जयपुर से चार मंत्री और जोधपुर, कोटा, नागौर और पाली से 2-2 मंत्री

ज़िलेवार मंत्रियों का समीकरण देखा जाए, तो सूबे की राजधानी जयपुर ज़िले से सर्वाधिक 4 मंत्री हैं. इनमें खुद सीएम भजनलाल शर्मा सांगानेर से, डिप्टी सीएम दीया कुमारी विद्याधर नगर से, डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा दूदू से और कैबिनेट मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से शामिल हैं. 

Advertisement

जबकि 4 ज़िलों जोधपुर, कोटा, नागौर और पाली से 2-2 मंत्री बनाए गए हैं.  जोधपुर ज़िले से लूणी विधानसभा से जोगाराम पटेल और लोहावट से गजेंद्र सिंह खींवसर मंत्री बने हैं. कोटा ज़िले के रामगंजमंडी से मदन दिलावर और सांगोद विधानसभा क्षेत्र से हीरालाल नागर मंत्री बनाए गए हैं. नागौर जिले के जायल से मंजू बाघमार और नावां से विजय सिंह चौधरी मंत्री हैं. पाली जिले के जैतारण से अविनाश गहलोत और सुमेरपुर से जोराराम कुमावत मंत्री बनाए गए हैं. 

13 जिलों से बनाए गए 1-1 मंत्री

13 ज़िलों- टोंक, अलवर, श्रीगंगानगर, सीकर, उदयपुर, बीकानेर, सवाईमाधोपुर, अजमेर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, सिरोही, बाड़मेर, भरतपुर से 1-1 मंत्री बनाए गए हैं.

टोंक जिले के मालपुरा विधानसभा क्षेत्र से कन्हैयालाल चौधरी, अलवर ज़िले की अलवर सीट से संजय शर्मा, श्रीगंगानगर के करणपुर से बीजेपी प्रत्याशी सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी, सीकर के श्रीमाधोपुर विधानसभा क्षेत्र से झाबर सिंह खर्रा, उदयपुर के झाड़ोल से बाबुलाल खराड़ी,  बीकानेर के लूणकरणसर से सुमित गोदारा, सवाईमाधोपुर ज़िले की सवाईमाधोपुर विधानसभा से डॉ किरोड़ीलाल मीणा, अजमेर के पुष्कर से सुरेश रावत, प्रतापगढ़ ज़िले की प्रतापगढ़ सीट से हेमंत मीणा, चित्तौड़गढ़ के बड़ी सादड़ी से गौतम कुमार दक, सिरोही से ओटाराम देवासी, बाड़मेर के गुड़ामालानी से केके बिश्नोई, भरतपुर के नगर से जवाहर सिंह बेडम मंत्री बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan DOPT Transfer: भजन लाल सरकार ने 42 DOPT कर्मचारियों का किया तबादला, देखें पूरी लिस्ट