विज्ञापन
This Article is From Dec 31, 2023

राजस्थान में 18 जिलों से किया गया मंत्रियों का चुनाव, 5 जिलों से एक से ज्यादा मंत्री, देखें पूरी लिस्ट

राजस्थान के 53 जिलों में से से 18 जिलों से ही मंत्रियों का चुनाव किया गया है. जबकि मंत्रिमंडल में प्रदेश के निर्वाचन के हिसाब से पुराने 33 ज़िलों में से 18 ही ज़िलों से मंत्री बनाए गए हैं.

राजस्थान में 18 जिलों से किया गया मंत्रियों का चुनाव, 5 जिलों से एक से ज्यादा मंत्री, देखें पूरी लिस्ट
राजस्थान में किस जिले से कितने मंत्री बने.

Rajasthan Cabinet: राजस्थान में सीएम भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) के कैबिनेट का गठन 30 दिसंबर को हुआ. जिसमें 22 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई. राजस्थान में कैबिनेट (Rajasthan Cabinet) गठन में काफी देरी हुई. जिसे लेकर काफी चर्चाएं भी शुरू हो गई. वहीं विपक्ष ने काफी आलोचनाएं भी की. लेकिन जिस तरह से कहा जा रहा था कि क्षेत्र को ध्यान में रखकर मंत्रियों का चुनाव किया जाएगा. उस मामले में राज्य के 53 जिलों में से से 18 जिलों से ही मंत्रियों का चुनाव किया गया है. जबकि मंत्रिमंडल में प्रदेश के निर्वाचन के हिसाब से पुराने 33 ज़िलों में से 18 ही ज़िलों से मंत्री बनाए गए हैं. शेष 15 ज़िलों से कोई मंत्री नहीं बनाया गया है.

बीजेपी सरकार के मंत्रिमंडल में सीएम और दो डिप्टी सीएम समेत कुल 25 मंत्री शामिल हैं.  जिन 18 ज़िलों से मंत्री बने हैं. उनमें जयपुर, टोंक, अलवर, श्रीगंगानगर, सीकर, उदयपुर, बीकानेर, सवाई माधोपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, सिरोही, नागौर, बाड़मेर, भरतपुर और पाली जिले शामिल हैं. 

पुराने 15 जिले जहां से एक भी मंत्री नहीं

जिन 15 ज़िलों से कोई भी मंत्री नहीं बनाया गया है. उनमें  बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, चूरू बूंदी, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, राजसमंद जिले शामिल हैं.

जयपुर से चार मंत्री और जोधपुर, कोटा, नागौर और पाली से 2-2 मंत्री

ज़िलेवार मंत्रियों का समीकरण देखा जाए, तो सूबे की राजधानी जयपुर ज़िले से सर्वाधिक 4 मंत्री हैं. इनमें खुद सीएम भजनलाल शर्मा सांगानेर से, डिप्टी सीएम दीया कुमारी विद्याधर नगर से, डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा दूदू से और कैबिनेट मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से शामिल हैं. 

जबकि 4 ज़िलों जोधपुर, कोटा, नागौर और पाली से 2-2 मंत्री बनाए गए हैं.  जोधपुर ज़िले से लूणी विधानसभा से जोगाराम पटेल और लोहावट से गजेंद्र सिंह खींवसर मंत्री बने हैं. कोटा ज़िले के रामगंजमंडी से मदन दिलावर और सांगोद विधानसभा क्षेत्र से हीरालाल नागर मंत्री बनाए गए हैं. नागौर जिले के जायल से मंजू बाघमार और नावां से विजय सिंह चौधरी मंत्री हैं. पाली जिले के जैतारण से अविनाश गहलोत और सुमेरपुर से जोराराम कुमावत मंत्री बनाए गए हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

13 जिलों से बनाए गए 1-1 मंत्री

13 ज़िलों- टोंक, अलवर, श्रीगंगानगर, सीकर, उदयपुर, बीकानेर, सवाईमाधोपुर, अजमेर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, सिरोही, बाड़मेर, भरतपुर से 1-1 मंत्री बनाए गए हैं.

टोंक जिले के मालपुरा विधानसभा क्षेत्र से कन्हैयालाल चौधरी, अलवर ज़िले की अलवर सीट से संजय शर्मा, श्रीगंगानगर के करणपुर से बीजेपी प्रत्याशी सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी, सीकर के श्रीमाधोपुर विधानसभा क्षेत्र से झाबर सिंह खर्रा, उदयपुर के झाड़ोल से बाबुलाल खराड़ी,  बीकानेर के लूणकरणसर से सुमित गोदारा, सवाईमाधोपुर ज़िले की सवाईमाधोपुर विधानसभा से डॉ किरोड़ीलाल मीणा, अजमेर के पुष्कर से सुरेश रावत, प्रतापगढ़ ज़िले की प्रतापगढ़ सीट से हेमंत मीणा, चित्तौड़गढ़ के बड़ी सादड़ी से गौतम कुमार दक, सिरोही से ओटाराम देवासी, बाड़मेर के गुड़ामालानी से केके बिश्नोई, भरतपुर के नगर से जवाहर सिंह बेडम मंत्री बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan DOPT Transfer: भजन लाल सरकार ने 42 DOPT कर्मचारियों का किया तबादला, देखें पूरी लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Haryana Election Result: सालासर बालाजी में कांग्रेस की कुमारी शैलजा को मिला हरियाणा CM बनने का आशीर्वाद, चर्चाएं तेज
राजस्थान में 18 जिलों से किया गया मंत्रियों का चुनाव, 5 जिलों से एक से ज्यादा मंत्री, देखें पूरी लिस्ट
Rising Rajasthan Global Investment Summit 2024 MOUs signs worth more than Rs 12.50 lakh crore so far
Next Article
Rising Rajasthan: राजस्थान में निवेश के लिए अब तक 12.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक के MoU साइन
Close