बारिश से राजस्थान को राहत, मगर आधे घंटे की बरसात में हुआ दौसा और धौलपुर का बुरा हाल

राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच हुई बारिश ने सभी के चेहरे पर रौनक ला दी है. वहीं शहर में हुए जलजमाव ने दौसा और धौलपुर की सरकारी व्यवस्थाओं की पोल खोल दी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Rain News: भीषण गर्मी से झुलसते राजस्थान में जयपुर समेत कई हिस्सों में बारिश हुई है. लंबे इंतजार के बाद दौसा (Dausa) जिले में बरसात गर्मी से राहत लेकर आई जिससे लोगों को सुकून मिला. शहर में लगभग 45 मिनट हुई बारिश ने तपती धरती को ठंडा कर दिया. मगर दूसरी ओर, दौसा में आज इंद्रदेव की मेहरबानी ने शहर की व्यवस्थाओं की पोल खोल दी. मानसून से पहले की बारिश में ही दौसा नगर परिषद के सारे इंतज़ामों की कलई खोल दी.

दौसा में बरसात के बाद जलजमाव

दौसा शहर में हुई लगभग आधे-पौने घंटे की बरसात ने शहर को गंदगी की चादर में लपेट दिया. इस बरसात के दौरान गंदा पानी और सड़कों के बीचो-बीच नालों का पानी और कचरा नजर आने लगा. शहर में जगह-जगह पानी जमा हो गया.

पानी देखकर खिले किसानों के चेहरे

मानसून से पहले की इस बरसात से जहां एक ओर आम आदमी खुश नजर आ रहा है, वहीं किसानों के चेहरे पर भी चमक दिखने लगी.

Advertisement

बहरहाल प्री मानसून की यह पहली बरसात है आगे कब तक और किस तरह की बरसात होगी, इसके बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. क्योंकि मौसम के जानकारी इस बार की बरसात को ठीक-ठाक ही बता रहे हैं.

धौलपुर में भी बारिश से बुरा हाल

गुरुवार (20 जून) को धौलपुर (Dholpur) ज़िले में भी बारिश से मौसम सुहाना हो गया. मगर धौलपुर के लोगों को इसके साथ ही जलभराव के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ा. धौलपुर में थोड़ी सी बारिश ने ज़िला प्रशासन के इंतज़ामों की पोल खोल कर रख दी है. धौलपुर के अधिकतर नालों की सफाई नहीं कराई गई है जिससे बारिश के बाद शहर में जगह-जगह जलभराव हो गया.

Advertisement

खरीफ फसल के लिए शुभ संकेत

गुरुवार को धौलपुर ज़िले में मानसून से पहले हुई बारिश से किसानों के चेहरों पर भी रौनक लौट आई है. हालांकि ये बारिश खरीफ फसल की बुवाई के अनुकूल नहीं हुई है. मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों में अच्छी बारिश के अनुमान व्यक्त किए हैं.अगर अच्छी बारिश हुई तो किसान गुड़ाई,नराई के साथ बुराई के काम में जुट जाएंगे.

ये भी पढ़ें- 5 ट्रिलियन की इकोनॉमी का सपना देखने वाले देश में बच्चों को नहीं मिल पा रहा पोषक आहार: डोटासरा

Advertisement

राजस्थान में महिला आरक्षण को लेकर छात्राओं में दिखी खुशी, CM बोले- तैयारी करिए आगे बहुत वैकेंसी आने वाली है

Topics mentioned in this article