50 % महिला आरक्षण पर मचे बवाल पर CM भजनलाल का बड़ा बयान, बोले- बेटों को आगे बढ़ने के पूरे अवसर देगी सरकार

राजस्थान में पिछले दिनों राज्य सरकार ने तृतीय श्रेणी शिक्षकों और पुलिस भर्ती में महिलाओं का आरक्षण बढ़ाने की घोषणा की थी जिसके बाद युवा विरोध कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्य में महिलाओं को कुछ सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने को लेकर हो रहे विरोध के बीच कहा है कि उनकी सरकार बेटियों के साथ-साथ बेटों को भी आगे बढ़ने के पूरे अवसर देगी. राजस्थान में हाल ही में शिक्षकों और पुलिस में महिलाओं को आरक्षण देने की घोषणाएँ हुई थीं जिनके बाद राज्य के अलग-अलग हिस्सों में युवाओं ने विरोध प्रदर्शन किए थे. मगर  मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि उनकी सरकार युवाओं के कल्याण के लिए गंभीर है और आगामी बजट में इस बारे में कई घोषणाएँ की जाएँगी.

महिला आरक्षण के फैसले का विरोध

राजस्थान में तृतीय श्रेणी की शिक्षक भर्ती में महिलाओं का आरक्षण 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 फीसदी आरक्षण किए जाने के फैसले का विरोध हो रहा है. सरकार ने साथ ही पुलिस भर्ती में भी महिला आरक्षण को 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 33 प्रतिशत करने की घोषणा की है.

भजनलाल सरकार की इन घोषणाओं के बाद से प्रदेश के अलग-अलग शहरों में युवा इस फैसले का विरोध करते हुए अपने-अपने तरीके से प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर भी 'पुरुषों_का_हक_मत_मारो' हैशटैग के साथ लाखों पोस्ट हुए.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा 'बेटों को भी आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे'

युवाओं द्वारा सरकार के फैसले के लगातार हो रहे विरोध को देखते हुए अब मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा डैमेज कंट्रोल की मुद्रा में आ गए हैं. मंगलवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सीएम आवास पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने कहा कि बेटियों के साथ-साथ बेटों को भी आगे बढ़ने के पूरे अवसर राज्य सरकार देगी. 

Advertisement

देश-प्रदेश की उन्नति में युवाओं की भूमिका अहमः भजनलाल

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि देश और प्रदेश की उन्नति में युवाओं की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है. राज्य सरकार आपणो अग्रणी राजस्थान के संकल्प के अनुरूप युवा शक्ति के उन्नयन के साथ शिक्षित और समृद्ध प्रदेश के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है. सीएम शर्मा मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रतिनिधि मण्डल से मुलाकात के दौरान सम्बोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मानना है कि इस देश में युवा, महिला, किसान, गरीब जैसे चार वर्ग हैं, जिनके उत्थान के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है. 

50 फीसदी महिला आरक्षण से बच्चों की नींव मजबूत होगीः भजनलाल

सीएम ने कहा कि तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं के लिए 30 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत आरक्षण करने से प्राथमिक स्तर पर हमारे बच्चों की नींव मजबूत होगी. उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार बेटियों के साथ बेटों को भी आगे बढ़ने के पूरे अवसर प्रदान करेगी.

Advertisement

बजट में युवाओं के कल्याण के लिए होंगी घोषणाएं

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि आगामी परिवर्तित बजट में युवाओं के कल्याण और सशक्तिकरण के लिए विभिन्न निर्णयों का समावेश किया जाएगा. इस अवसर पर युवाओं ने विश्वविद्यालयों में शोध को बढ़ावा देने, रोजगार के लिए विशेष अभियान, खेल सुविधाओं का विस्तार, महिला सुरक्षा, परंपरागत खेलों को बढ़ावा देने, भारतीय संस्कृति के प्रचार-प्रसार सहित विभिन्न विषयों पर अपने सुझाव भी दिए.

Advertisement

छात्रनेताओं का सीएम ने किया मार्गदर्शन

मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्र संगठनों को युवाओं की समस्याओं को उजागर करने के साथ-साथ उनके समाधान का भी माध्यम बनना चाहिए. उन्होंने प्रतिनिधिमंडल के साथ युवा सशक्तिकरण व छात्र कल्याण से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की. इस दौरान राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों से आए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रतिनिधि मौजूद थे.

यह भी पढ़ें - महिला आरक्षण बढ़ाए जाने के खिलाफ जयपुर में युवाओं का प्रदर्शन, मनोज मीणा की गिरफ्तारी से आक्रोश, 6 घंटे बाद हुई रिहाई