CM आवास योजना का सपना अधूरा, 9 साल बाद भी 800 से अधिक लाभार्थी कर रहे फ्लैट का इंतजार

पाली जिले में करीब 9 साल पहले शुरू की गई मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत, कमजोर आर्थिक वर्ग के लोगों को सस्ती कीमत पर फ्लैट देने का वादा किया गया था. लेकिन इतने लंबे समय के बाद भी अपने घर का इंतजार कर रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
फ्लैट की तस्वीर

Rajasthan News: गांव हो या शहर हर व्यक्ति का एक सपना होता है कि उसका खुद का घर हो, जिसमें वह अपने परिवार के साथ रह सके. इसी सपने को पूरा करने के लिए पाली जिले में जोधपुर रॉड स्थित घुमटी के निकट करीब 9 साल पहले मुख्यमंत्री जन आवास योजना शुरू की गई. इसमें डेढ़ लाख और 3 लाख से अधिक आय वर्ग के लोगों को फ्लैट देने का सपना दिखाया गया था, जो आज तक पूरा नहीं किया गया है. आवेदक अपने आशियाने के लिए चक्कर लगा रहे हैं.

50 बीघा जमीन पर बनने थे 1056 फ्लैट

आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को किराए के घरों से मुक्ति दिलाकर उन्हें किस्तों में कम कीमत पर खुद का फ्लैट उपलब्ध करवाने के लिए वर्ष 2005 में मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत शहर के जोधपुर रोड घुमटी के निकट 4.6 हेक्टेयर भूमि लगभग 50 बीघा जमीन पर 1056 फ्लैट बनने थे, प्रोजेक्ट में एलआईजी के 368 डब्ल्यूएस मकान बनने थे. 2 BHK की कीमत 6 लाख 33 हजार 840 रुपए रखी. इसमें 2 लाख 72 हजार का केंद्रीय अनुदान था. वहीं 1 BHK की कीमत 4 लाख 19 हजार 376 रुपए रखी. जिसमें डेढ़ लाख का अनुदान था.

Advertisement

9 साल से पहले शुरू हुई योजना अबतक अधूरी

करीब 800 शहवासियों ने इसके लिए आवेदन किया. लेकिन स्थिति यह है कि 9 साल का लम्बा समय गुजर जाने के बाद भी इन फ्लैट का काम पूरा नहीं हो सका है. अभी भी आधे-अधूरे फ्लैट ही नजर आ रहे हैं. NDTV की टीम जब मुख्यमंत्री जन आवास योजना की हकीकत जानने मौके पर पहुंची, तब वास्तविक स्थिति कुछ और ही नजर आयी. मुख्यमंत्री जन आवास योजना 9 साल पहले शुरू हुआ, जिसे 2022 तक पूरा करना था. लेकिन अभी भी काम चालू है, 1056 फ्लैट के प्रोजेक्ट में 250 फ्लैट ही बने हैं. उनकी भी फिनिशिंग बाकी है.

Advertisement
कोरोना काल के बाद निर्माण बंद रहा, अब एक बार फिर से काम शुरू करवाने के लिए सितंबर 2023 में जयपुर की विवेक कंस्ट्रक्शन कंपनी को निर्माण का जिम्मा सौंपा है. 2015 में शुरू प्रोजेक्ट में अभी तक मात्र 250 फ्लैट बने हैं. 112 ही फ्लैट पूरे हो सके हैं. 138 की फिनिशिंग करना है.

इन लाभार्थियों के फ्लैट तैयार

वहीं नगर निगम आयुक्त नवीन भारद्वाज का कहना है कि फ्लैट को लेकर कुछ लोगों ने ही अपने पैसे जमा करवाये हैं. बाकी किसी ने भी नहीं करवाए है. 37 लाभार्थियों ने रुपये जमा करवाए है, उनके फ्लैट तैयार है, जिन लोगों को फ्लैट आवंटन होने के बाद भी रुपए जमा नहीं करवाए है. जबकि उनको कई बार नोटिस जारी किया जा चुका है, 2 दिन पहले एक ओर पब्लिक नोटिस जारी किया गया है. उनको कह दिया गया है कि जो भी बकाया है वह जल्द जमा करा दें. ठेकेदार जल्द ही निर्माण कार्य पूरा कर सके, जल्द ही सभी फ्लैट तैयार हो जाएंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें- एक अकेला भालू दो बाघ पर भारी! रणथंभौर टाइगर रिजर्व में भालू की गुर्राहट से भाग खड़े हुए बाघ; देखें VIDEO