विज्ञापन
Story ProgressBack

Hawamahal Election Results: हवामहल से भाजपा के महंत बालमुकुंद आचार्य जीते, कांग्रेस के आरआर तिवाड़ी हारे

Rajasthan Election Result 2023: भाजपा 110 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस 73  सीटों पर आगे चल रही है. मालूम हो कि राज्य की 199 विधानसभा सीटों पर 25 नवंबर को 75 फीसदी से अधिक वोटिंग हुई थी.

Read Time: 3 min
Hawamahal Election Results: हवामहल से भाजपा के महंत बालमुकुंद आचार्य जीते, कांग्रेस के आरआर तिवाड़ी हारे

Rajasthan Election Result 2023: जयपुर शहर की विधानसभा सीट हवामहल से भाजपा के बालमुकुंद आचार्य जीत 600 वोटों से जीत गए हैं.वहीं कांग्रेस के आरआर तिवाड़ी ने हार गए हैं . तिवाड़ी जयपुर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. यहाँ कांग्रेस ने मंत्री महेश जोशी का टिकट काट कर तिवाड़ी को उम्मीदवार बनाया था. 

राजस्थान में राज बदलने की परंपरा कायम रहती नजर आ रही है. आज हो रही वोटों की गिनती में भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाती नजर आ रही है. सुबह 8 बजे से 33 जिलों के 36 काउंटिंग सेंटरों पर 8 बजे से वोटों की गिनती जारी है. पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हुई. जिसमें भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर दिखी. अब ईवीएम से वोटों की गिनती जारी है. शुरुआती दो घंटों की गिनती में सभी 199 सीटों का रुझान सामने आ गया है.

इसमें भाजपा 110 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस 73  सीटों पर आगे चल रही है. मालूम हो कि राज्य की 199 विधानसभा सीटों पर 25 नवंबर को 75 फीसदी से अधिक वोटिंग हुई थी. राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भाजपा में सीधी टक्कर है. राज्‍य में हर चुनाव में सरकार बदलने का ‘रिवाज' है. कांग्रेस को उम्मीद है कि अशोक गहलोत सरकार का कामकाज और जनकल्याणकारी योजनाएं के भरोसे इस बार यह रिवाज बदलेगा. 

कौन है बालमुकुंद आचार्य ?

जयपुर-हाथोज धाम के महंत स्वामी बालमुकुंद आचार्य है. बालमुकंद आचार्य महाराज अखिल भारतीय संत समाज राजस्थान के प्रमुख हैं. काफी लंबे समय से बालमुकुंद आचार्य ने परकोटा क्षेत्र की मुस्लिम बाहुल्य इलाके का दौरा भी किया. इस दौरान उन्होंने दावा किया कि इन इलाकों में सैंकड़ों मंदिर बने हुए थे, जिन्हें साजिश के तहत तोड़ कर नष्ट कर दिया गया. आचार्य ने मीडिया से रूबरू होते हुए यह दावा किया कि उनके पास एक-एक मंदिर के दस्तावेज मौजूद हैं. वे हर मंदिर को चिन्हित कर उन्हें वापस अस्तित्व में लाएंगे.

हिंदुओं के पलायन का मुद्दा

जयपुर के हवामहल विधानसभा क्षेत्र में हिंदुओं के पलायन का मुद्दा पिछले दिनों सुर्खियों में बना था. ऐसे कई मामले सामने आए जहां हिन्दुओं द्वारा मुस्लिमों को मकान बेचे गए. मकान का बेचना भले ही रजामंदी और आपसी बातचीत के जरिए हुआ हो लेकिन हवामहल विधानसभा क्षेत्र में यह मुद्दा बन गया था. परकोटे की कई मकानों पर हिंदुओं के पलायन के पोस्टर लगे थे. ऐसे मामलों में बाल मुकुंद आचार्य भी हिन्दुओं के समर्थन में डटकर खड़े रहे हैं. बीजेपी ने भी इसे मुद्दा बनाकर कांग्रेस की गहलोत सरकार को घेरा था. 

नतीजों की पल-पल की अपडेट यहां देखें- Rajasthan Election Results 2023 Live: वसुंधरा पाचंवीं बार जीती, भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया हारे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close