विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election Results: MP, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा, तेलंगाना में कांग्रेस आगे

चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के अब तक आए रुझानों में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जबकि तेलंगाना में कांग्रेस आगे है.

Read Time: 4 min
Rajasthan Election Results: MP, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा, तेलंगाना में कांग्रेस आगे

Election Results 2023 Live Updates: चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के अब तक आए रुझानों में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जबकि तेलंगाना में कांग्रेस आगे है. छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है तथा दक्षिण के राज्य तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और कांग्रेस आमने-सामने हैं. पांचवें राज्य मिजोरम में मतगणना सोमवार को होगी.

पांचों राज्यों में लोकसभा की 84 सीट हैं और आगामी लोकसभा चुनाव से पहले यह विधानसभा चुनावों का आखिरी दौर है. दोपहर 12 बजे तक निर्वाचन आयोग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 155 सीट पर बढ़त के साथ सत्ता में फिर से वापसी करती दिख रही है जबकि कांग्रेस 72 सीट पर आगे है.

मध्य प्रदेश में भाजपा नेताओं ने जश्न मनाना भी शुरू कर दिया है. समाचार चैनलों पर आई तस्वीरों में भोपाल स्थित भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं को ढोल-नगाड़ों की थाप पर नाचते और मिठाइयां बांटते देखा गया.

राजस्थान में भी भाजपा सत्तारूढ़ कांग्रेस से काफी आगे है. यहां की जनता पिछले तीन दशक से हर चुनाव में सरकार बदलती रही है. अभी तक आए रुझानों से ऐसा लग रहा है कि इस बार भी रिवाज कायम रहेगा। यहां भाजपा 114 सीट पर आगे है, जबकि कांग्रेस 70 सीट पर आगे है। राज्य की 199 सीट पर मतदान हुआ था क्योंकि एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण उस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था.

छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में सत्तारूढ़ कांग्रेस, भाजपा से आगे थी और बीच में लगा कि दोनों के बीच कांटे का मुकाबला है लेकिन बाद में भाजपा ने अच्छी-खासी बढ़त हासिल कर ली। यहां की 90 में से 52 सीट पर भाजपा आगे है जबकि कांग्रेस 36 सीट पर बढ़त बनाए हुए है.

राजनीतिक रूप से खुद को मजबूत करने की कोशिशों में कांग्रेस तेलंगाना में हैट्रिक की उम्मीद कर रही के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से सत्ता छीन सकती है। राज्य की 119 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 67 सीट पर आगे है जबकि बीआरएस 36 सीट पर आगे है। भाजपा आठ सीट पर, एआईएमआईएम तीन और एक सीट पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी आगे है.

चारों राज्यों में जारी मतगणना के बीच भाजपा ने कहा कि देश में एक ही गारंटी चलती है और वह है ‘मोदी की गारंटी' भाजपा के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मोदी की गारंटी'' इस पोस्ट के साथ ही उन्होंने धोती और कुर्ता पहने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक तस्वीर लगाई जिसमें लिखा है, ‘‘देश में एक ही गारंटी चलती है और वह मोदी की गारंटी''

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा के संकल्प पत्र और कांग्रेस की गारंटी के बीच मुकाबला था और प्रधानमंत्री मोदी हर चुनावी सभा में मतदाताओं को भाजपा के संकल्प पत्र को ‘मोदी की गारंटी' के रूप में पेश कर रहे थे. चारों राज्यों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई.चुनाव अधिकारियों ने बताया कि तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और केवल वैध पास रखने वाले लोगों को ही मतगणना केंद्रों में प्रवेश की अनुमति दी गई है.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close