राजस्थान में बिजली महंगी! सरकार ने बढ़ाया फ्यूल सरचार्ज; जानिए किन लोगों पर पड़ेगा असर

राजस्थान में अब अगले महीने यानी जुलाई में आने वाले बिजली के बिल से उपभोक्ताओं को बड़ा झटका लगने वाला है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
फाइल फोटो

Rajasthan Electricity Bill: राजस्थान में भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों की एक और परेशानी बढ़ने वाली है. अब अगले महीने यानी जुलाई में आने वाले बिजली के बिल से बड़ा झटका लगने वाला है. राजस्थान में लोगों को बिजली का बिल जमा करने के लिए अब और जेब ढीली करनी पड़ेगी. विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के एक आदेश मुताबिक, वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 54 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज लगाया गया है. 

60 लाख उपभोक्ताओं पर पड़ेगा असर

निगम के इस फैसले से प्रदेश के 60 लाख उपभोक्ताओं पर इसका असर पड़ेगा. फ्यूल सरचार्ज अगले महीने आने वाले बिजली के बिल में जुड़कर आएगा. खास बात है कि इससे पहले पिछले वर्ष 52 पैसे प्रति यूनिट की दर से फ्यूल सरचार्ज वसूला गया था.

54 पैसे प्रति यूनिट वसूला जाएगा फ्यूल सरचार्ज

इस बार उपभोक्ताओं से 54 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज वसूला जाएगा. नए आदेश में फ्यूल सरचार्ज वसूली से सब्सिडी वाले घरेलू और कृषि उपभोक्ताओं को छूट दी गई है. बता दें कि फ्यूल सरचार्ज की अधिकतम दर औसत बिजली खरीद दर की 15 प्रतिशत तक हो सकती है. 

कांग्रेस सरकार ने लिया था ये फैसला

इससे पहले पिछले साल कांग्रेस सरकार ने प्रदेश में 1.40 करोड़ घरेलू और कृषि बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल में लगने वाला फ्यूल सरचार्ज पूरी तरह खत्म करने का फैसला किया था. तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा गांधी डिजिटल फोन योजना की शुरुआत पर कहा था कि राज्य के सभी उपभोक्ताओं के लिए फ्यूल सरचार्ज समाप्त करने की घोषणा करता हूं. इससे 2,500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा, जिसे राज्य सरकार वहन करेगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें- 

सरकारी दफ्तरों की बत्ती होगी गुल, बिजली विभाग ने बकाया वसूली के लिए दी चेतावनी

Rajasthan News: बिजली-पानी संकट पर CM भजनलाल की हाईलेवल मीटिंग, लापरवाही वाले अधिकारियों की मांगी रिपोर्ट, गिरेगी गाज