'कांग्रेस ने बिजली खरीद में घोटाला किया', ऊर्जा मंत्री बोले- राइजिंग राजस्थान से प्रदेश में सस्ती होगी बिजली 

राजस्थान में बिजली की समस्या को लेकर ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कोटा में राज्य सरकार की उपलब्धियों का जिक्र किया. उन्होंने बिजली उत्पादन पर जोर देने, किसानों को दिन में बिजली देने और जनता को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने की योजनाओं के बारे में बताया.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर

Rajasthan News: राजस्थान में बिजली हमेशा से एक गंभीर मुद्दा का विषय रहा है. ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने गुरूवार को कोटा में राज्य सरकार की उपलब्धियों को गिनाया है. इस दौरान उन्होंने बिजली व्यवस्था से लेकर ऊर्जा विभाग द्वारा किए जा रहे कामों को भी बताया. साथ ही आने वाले सालों में किसानों को दिन में बिजली उपलब्ध कराने जनता को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने सहित कई बड़ी बातों का जिक्र किया.

'बिजली उत्पादन पर जोर दे रही सरकार'

नागर ने तत्कालीन गहलोत सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा ने जब सरकार संभाली तो तीनों बिजली कंपनी पर 1 लाख 39000 करोड़ का कर्ज था. कांग्रेस सरकार ने अपने कार्यकाल में सिर्फ बिजली खरीदने और घोटाले पर ध्यान दिया और कर्ज का भार जनता से वसूलते रहे. बिजली बैंकिंग के माध्यम से जनता पर अतिरिक्त बोझ डालने का काम भी उनकी सरकार में हुआ. लेकिन राज्य की भाजपा सरकार अब नए संयंत्र लगाने राज्य में नई तकनीक से बिजली उत्पादन पर जोर दे रही है.

'सबसे सस्ती बिजली देने का प्रयास'

नागर ने बताया कि राइजिंग राजस्थान में भी सबसे ज्यादा निवेश ऊर्जा के क्षेत्र में होगा और अब तक 5 लाख करोड़ के MOU होने की संभावना है. हमारा प्रयास है कि बिजली उत्पादन ज्यादा से ज्यादा किया जाए, जिससे जनता को जनता को सस्ती बिजली उपलब्ध हो. सस्ती बिजली के लिए बैंकिंग की जगह टेंडर प्रक्रिया की गई है, इससे लागत में भी कमी आएगी.

उन्होंने यह भी दावा किया कि आगामी दिनों में जनता को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने का प्रयास राज्य सरकार का रहेगा और दामों में भी बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. बिजली उत्पादन के लिए सोलर प्लांट स्थापित करने सहित अन्य योजनाओं को भी बढ़ावा दिया जा रहा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- कोटा में 2 छात्रों ने की आत्महत्या, एक को मिली थी स्कूल से टर्मिनेट करने की चेतावनी, दूसरा यूपी का NEET छात्र