विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Rajasthan Poll of Exit Polls 2023: राजस्थान में 'रिवाज' नहीं 'राज' बदलेगा, 10 एग्जिट पोल्स में से 7 में BJP को बढ़त, 3 में कांग्रेस आगे

Rajasthan Exit Poll Results 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर गुरुवार को कई एजेसियों का एग्जिट पोल सामने आया. नतीजों से पहले ज्यादातर एजेंसियों के एग्जिट पोल में भाजपा को बढ़त दिखाई गई है. हालांकि दो-तीन एजेंसियों ने कांग्रेस को बढ़त दिखाई है. आइए देखते हैं सभी एग्जिट पोल पर यह विश्लेषणात्मक स्टोरी.

Read Time: 7 min
NDTV Rajasthan Poll of Exit Polls 2023: राजस्थान में 'रिवाज' नहीं 'राज' बदलेगा, 10 एग्जिट पोल्स में से 7 में BJP को बढ़त, 3 में कांग्रेस आगे
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे.

NDTV Rajasthan Poll of Exit Polls 2023: राजस्थान सहित पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव का रिजल्ट तीन दिसंबर को आएगा. लेकिन इससे पहले गुरुवार को तेलंगाना में विधानसभा चुनाव समाप्त होने के तुरंत बाद अलग-अलग एजेसियों का एग्जिट पोल सामने आया. लोकसभा चुनाव 2024 का सेमीफाइनल कहा जाने वाला इन पांच राज्यों का चुनाव भाजपा-कांग्रेस दोनों दलों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. जिस दल का परफॉर्म इन चुनावों में बेहतर होगा वो निश्चित तौर पर लोकसभा चुनाव में बढ़े हुए मनोबल के साथ जाएगी. खैर लोकसभा चुनाव से पहले चर्चा गुरुवार को जारी हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल की. 

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 10 बड़ी एजेंसियों ने अपना एग्जिट पोल जारी किया है. इन 10 एजेंसियों के एग्जिट पोल में 7 में भाजपा को बढ़त तो तीन में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिखाई गई है. इन सभी एजेंसियों का एग्जिट पोल सामने आने के बाद NDTV ने Rajasthan का Poll of Exit Polls 2023 भी निकाला है. 

NDTV Rajasthan Poll of Exit Polls 2023 के अनुसार प्रदेश में भाजपा बहुमत का आंकड़ा पार करती नजर आ रही है. पोल ऑफ एग्जिट पोल में भाजपा को राजस्थान में 104 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. दूसरी तरफ कांग्रेस को  85 सीटें मिलने की बात कही जा रही है. 

राजस्थान विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल पर NDTV का Poll of Polls

राजस्थान विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल पर NDTV का Poll of Polls


आइए अब एक-एक कर जानते हैं सभी 10 एजेंसियों के एग्जिट पोल की कहानी. 

1. ABP-Cvoter के पोल में भाजपा को बहुमत, कांग्रेस 90 के करीब

ABP-Cvoter के एग्जिट पोल में राजस्थान की 199 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 94 से 114 सीटों पर बढ़त दिखाई गई है. वहीं कांग्रेस को 71-91 सीटों पर आगे दिखाया गया है. एबीपी सी वोटर ने अन्य को 9-19 सीटों पर आगे दिखाया है.  

2. Dainik Bhaskar के एग्जिट पोल्स में भाजपा को बढ़त, लेकिन कांग्रेस टक्कर में 

Dainik Bhaskar के एग्जिट पोल में राजस्थान में भाजपा को बढ़त दिखाई गई है. हालांकि इस पोल में कांग्रेस भी ज्यादा पीछे नहीं है.भास्कर ने भाजपा को 98-105 सीटों पर आगे दिखाया है. वहीं कांग्रेस को 85-95 सीटों पर आगे बताया है. भास्कर ने अन्य को 10-15 सीटें मिलने की बात कही है.

3. India Today-Axis My India एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त, भाजपा भी 100 के करीब

India Today-Axis My India एग्जिट पोल में राजस्थान में कांग्रेस को सबसे बड़ी पार्टी बताया गया है. India Today-Axis एग्जिट पोल ने कांग्रेस को 86 से 106 सीटें मिलने की बात कही गई है. वहीं भाजपा को  80 से 100 सीटें मिलने की बात कही गई है. इंडिया टूडे एक्सिस माई इंडिया ने अन्य को 8-16 सीटों पर आगे बताया है. वहीं बसपा को एक से दो सीटें मिलने की बात कही गई है.

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए जारी सभी 10 एजेंसियों का एग्जिट पोल.

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए जारी सभी 10 एजेंसियों का एग्जिट पोल.

4. India TV CNX के पोल में कांग्रेस को बढ़त को बहुमत, भाजपा 90 सीटों तक

India TV CNX के एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त दिखाई गई है. इंडिया टीवी सीएनएक्स ने राजस्थान में भाजपा को 80-90 सीटों पर आगे दिखाया गया है. जबकि कांग्रेस प्लस को 94 से 104 सीटों पर आगे दिखाया गया है. इंडिया टीवी सीएनएक्स ने अन्य को 14 से 18 सीटों पर आगे बताया है.

5. जन की बात के पोल में भाजपा को 122 सीटें, कांग्रेस 85 तक

सर्वे एजेंसी 'जन की बात' के मुताबिक राजस्थान में भाजपा की सरकार बन रही है. जन की बात के पोल में भाजपा के 100-122 सीट जीतने का अनुमान जताया गया है. वहीं कांग्रेस को 62-85 सीट दी है. जबकि बीएसपी को 8 सीटें दी है और अन्य को 14-15 सीट दी है.

6. News24-Todays Chankaya के पोल में कांग्रेस को 101 सीटें

News24-Todays Chankaya के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 101 सीटों पर आगे बताया गया है. जबकि भाजपा को 89 सीटों पर बढ़त दिखाया गया है. जबकि अन्य को 9 सीटों पर आगे बताया गया है. 

7. P-Marq के पोल में भाजपा को 125 सीटों पर बताया गया आगे

P-Marq के पोल में भाजपा को 105 से 125 सीटों पर आगे बताया गया है. जबकि कांग्रेस को 69 से 91 सीटों पर आगे बताया गया है. वहीं पी मार्क ने अन्य के खाते में 12-19 सीटें जाने की बात कही है. 

8. Republic TV-Martrize के पोल में भाजपा को सबसे अधिक सीटें

Republic TV-Martrize के पोल में राजस्थान में भाजपा को सबसे अधिक सीटें मिलने की बात कही गई है. इसके अनुसार राजस्थान में भाजपा को 115 से 130 सीटों पर बढ़त बताया गया है. वहीं कांग्रेस को 65-75 सीट दिया है. जबकि अन्य दलों को 12-19 सीटों पर जीत दिया है. 

9. Times Now-ETG के पोल में भी भाजपा आगे

Times Now-ETG के पोल में भी राजस्थान में भाजपा को आगे बताया गया है. इसके अनुसार भाजपा राजस्थान में बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है. इस एजेंसी ने भाजपा को 108-128 सीटें मिलने की बात कही है. वहीं कांग्रेस को 56-72 सीटें दी है,  जबकि अन्य दलों को 13-21 सीटों पर आगे बताया है. 

10. TV9 Bharatvarsh-Polstart के पोल में भाजपा को 110 सीटें 

TV9 Bharatvarsh-Polstart के पोल में  राजस्थान में भाजपा को 100 से 110 सीटें मिलने की बात कही गई है. वहीं कांग्रेस को 90-100 सीटें दी गई है. जबकि अन्य दलों को 5-15 सीट जीतने का अनुमान लगाया है. 

राजस्थान में नतीजे 3 दिसंबर को, 25 नंवबर को हुई भी जमकर वोटिंग

उल्लेखनीय हो कि राजस्थान में वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. उस दिन यह तय हो जाएगा कि राजस्थान में राज बदलेगा या रिवाज. फिलहाल एग्जिट पोल के बाद भी भाजपा-कांग्रेस दोनों दलों के नेताओं ने अपनी-अपनी जीत का दावा किया है. बता दें कि राजस्थान विधासनभा चुनाव के लिए 25 नंवबर को 75.45 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. 

यह भी पढ़ें - 
राजस्थान में एग्जिट पोल के पल पल के अपडेट 


India Today-Axis My India के पोल में फिर बन रही कांग्रेस सरकार, भाजपा को मिल सकती हैं इतनी सीटें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close