विज्ञापन
Story ProgressBack
8 months ago

Rajasthan Exit Poll 2023: प्रदेश में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं. 3 दिसंबर को चुनाव के परिणाम आएंगे. लेकिन उससे पहले कई एजेंसीज ने एग्जिट पोल्स जारी किए हैं. राजस्थान में 200 विधानसभा सीटें हैं. वहीं बहुमत का आंकड़ा 101 है. हालांकि इस बार चुनाव 199 सीटों पर हुआ है. करणपुर विधानसभा में प्रत्याशी की मौत के बाद वहां चुनाव रद्द कर दिया गया है.

LIVE UPDATES:

उल्लेखनीय हो कि राजस्थान में वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. उस दिन यह तय हो जाएगा कि राजस्थान में राज बदलेगा या रिवाज. फिलहाल एग्जिट पोल के बाद भी भाजपा-कांग्रेस दोनों दलों के नेताओं ने अपनी-अपनी जीत का दावा किया है. बता दें कि राजस्थान विधासनभा चुनाव के लिए 25 नंवबर को 75.45 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. 

ABP-Cvoter के पोल में भाजपा को बहुमत, कांग्रेस 90 के करीब
ABP-Cvoter के एग्जिट पोल में राजस्थान की 199 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 94 से 114 सीटों पर बढ़त दिखाई गई है. वहीं कांग्रेस को 71-91 सीटों पर आगे दिखाया गया है. एबीपी सी वोटर ने अन्य को 9-19 सीटों पर आगे दिखाया है.  

News24-Todays Chankaya के पोल में कांग्रेस को 101 सीटें
News24-Todays Chankaya के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 101 सीटों पर आगे बताया गया है. जबकि भाजपा को 89 सीटों पर बढ़त दिखाया गया है. जबकि अन्य को 9 सीटों पर आगे बताया गया है. 

जयपुर कांग्रेस जिलाध्यक्ष बोले- राज नहीं रिवाज ही बदलेगा
एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस के जयपुर जिलाध्यक्ष और चर्चित सीट हवामहल से प्रत्याशी आर आर तिवाड़ी ने कहा कि इस बार प्रदेश में राज नहीं, रिवाज बदल रहा है. गहलोत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर जनता ने मुहर लगाई है.
डरा कर भाजपा कब तक वोट लेगी? एग्जिट पोल पर बोले खाचरियावास
राजस्थान विधानसभा चुनाव पर जारी एग्जिट पोल पर गहलोत सरकार के मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने एग्जिट पोल पर कहा कि फाइनल रिजल्ट 3 दिसंबर को आएगी. एग्जिट पोल में कई एजेंसियों ने कांग्रेस को भी फाइट में बताया है. फिर भाजपा की चुनावी रणनीति पर सवाल उठाते हुए कहा कि आखिर धर्म के मामले पर डराकर भाजपा कब तक वोट लेगी. मैं भी सनातनी हूं लेकिन मुझे कभी नहीं लगा कि सनातन धर्म खतरे में है. 
Exit Poll के बीच राज भवन पहुंचे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज जारी हुई Exit Poll पर प्रदेश का सियासी पारा हाई है. एग्जिट पोल में बढ़त मिलने के बाद भाजपा समर्थकों में खुशी तो कांग्रेस कार्यकर्ताओं में निराशा है. इस बीच एग्जिट पोल के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजभवन पहुंचे हैं. मिली जानकारी के अनुसार सीएम गहलोत राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात करेंगे. हालांकि इस मुलाकात की वजह अभी सामने नहीं आई है. 
एग्जिट पोल अनुमानों में राजस्थान में पिछड़ी कांग्रेस, 8 में से 6 एक्जिट पोल में भाजपा को बढ़त
राजस्थान के लिए अब तक जारी हुए 8 एग्जिट पोल्स में से 6 में भाजपा राजस्थान में बहुमत की सरकार बनाती हुई दिख रही है, जबकि कांग्रेस को सिर्फ दो एग्जिट पोल में बढ़त पर दिखाया है. हालांकि भाजपा 6 में से 5 एग्जिट पोल में बढ़त में है, जबकि एक एग्जिट पोल में भाजपा और कांग्रेस कड़ी टक्कर है.
Republic TV-Martrize एग्जिट पोल में भी राजस्थान में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी, 115-130 सीट जीतने का अनुमान
Republic TV-Martrize एग्जिट पोल में भाजपा को राजस्थान में सबसे बड़ी पार्टी बनने का अनुमान किया है. रिपब्लिक टीवी-मारट्राइज ने भाजपा को 115-130 सीट दी है, जबकि कांग्रेस को 65-75 सीट दिया है. वहीं, अन्य दलों को12-19 सीटों पर जीत दिया है. 
India TV CNX के एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त, कांग्रेस प्लस को 94 से 104 सीटों पर आगे दिखाया
India TV CNX के एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त दिखाई गई है. इंडिया टीवी सीएनएक्स ने राजस्थान में भाजपा को 80-90 सीटों पर आगे दिखाया गया है. जबकि कांग्रेस प्लस को 94 से 104 सीटों पर आगे दिखाया गया है. इंडिया पोल सीएनएक्स ने अन्य को कोई सीट नहीं दिया है.
एग्जिट पोल अनुमानों में राजस्थान में भाजपा की जीत का अनुमान, छत्तीसगढ़ व मध्य प्रदेश में मजबूत स्थिति में दिख रही है कांग्रेस
राजस्थान में भाजपा बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है. अब तक जारी हुए पांच एक्जिट पोल के अनुमानों में भाजपा को सर्वाधिक सीट जीतने का अनुमान किया गया है. राजस्थान में कांग्रेस भले ही अनुमानों में पिछड़ती हुई दिख रही है, लेकिन कांग्रेस छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में मतबूत स्थिति में दिख रही हैं. 
Dainik Bhaskar एग्जिट पोल्स में कांग्रेस और भाजपा में कड़ी टक्कर, भाजपा को 98-105 और कांग्रेस 85-90 सीट
Dainik Bhaskar एग्जिट पोल्स में कांग्रेस और भाजपा में कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है. दैनिक भास्कर ने हालांकि भाजपा को बहुमत दिया है. भाजपा को 98-105 सीटों आगे दिखाया है.वहीं कांग्रेस को 85-95 सीटों पर आगे बताया है. वहीं अन्य को 5-15 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं.
India Today-Axis My India एग्जिट पोल में राजस्थान में भाजपा सरकार, 80-100 सीट जीतने का अनुमान
India Today-Axis My India एग्जिट पोल में राजस्थान में भाजपा सरकार बनाती दिख रही है. India Today-Axis एग्जिट पोल ने भाजपा को 80-100 सीट जीतने का अनुमान किया है, जबकि कांग्रेस को 62-85 सीट जीतने का अनुमान किया है. वहीं, बीएसपी को एक भी सीट नहीं दिया है. 
पी मार्क एग्जिट पोल में भी भाजपा राजस्थान में आराम से बहुमत की ओर पहुंच रही है
पी मार्क एग्जिट पोल में राजस्थान में भाजपा आराम से बहुमत की ओर पहुंच रही है. पी मार्क ने भाजपा को 105-125 सीट जीतने का अनुमान लगाया है, जबकि कांग्रेस को 69-91 सीट जीतने का अनुमान लगाया है. वहीं, अन्य दलों एक भी सीट नहीं दिया है.
अब तक जारी हुए चार एग्जिट पोल, चारों में राजस्थान में भाजपा को बहुमत
राजस्थान के लिए अब चार एग्जिट पोल जारी किए गए हैं. चारों एग्जिट पोल में राजस्थान में भाजपा को बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है. जन की बात के एग्जिट पोल में भाजपा को 120-122 सीट दिया है, जबकि टीवी9 भारतवर्ष-पोलस्टार्ट ने भाजपा को 100-110 सीट दिया है. वहीं, Times Now-ETG एग्जिट पोल में भाजपा को 108-122 सीट दिया है, जबकि पी-मार्क एग्जिट पोल में भाजपा को 104-125 जीतने का अनुमान किया है. राजस्थान में सरकार बनाने के लिए 100 सीट की दरकार है, इस तरह राजस्थान में भाजपा सरकार बनाती हुई दिख रही है.
टाइम्स नाऊ-ईटीजी एग्जिट पोल में भी राजस्थान में भाजपा बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है, 108-122 सीट जीतने का अनुमान
Times Now-ETG एग्जिट पोल में भी राजस्थान में भाजपा बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है. टाइम्स नाऊ-ईटीजी के एग्जिट पोल में भाजपा को 108-122 सीट जीतने का अनुमान लगाया है, जबकि कांग्रेस को 56-72 सीटें दी है,  जबकि अन्य दलों को 00 सीट जीतने का अनुमान लगाया है.
Rajasthan Exit Poll Results
टीवी9 भारतवर्ष-पोलस्टार्ट एग्जिट पोल में भी राजस्थान में बन रही है भाजपा की सरकार, किया 100-110 सीट जीतने का अनुमान
टीवी9 भारतवर्ष-पोलस्टार्ट ने एग्जिट पोल में भी राजस्थान में भाजपा की सरकार बन रही है. टीवी भारतवर्ष के एग्जिट पोल में भाजपा को 100-110 सीट जीतने का अनुमान लगाया है, जबकि कांग्रेस को 90-100 सीटें दी है, वहीं, बीएसपी को 00 सीट दी है, जबकि अन्य दलों को 5-15 सीट जीतने का अनुमान लगाया है. 
सर्वे एजेंसी 'जन की बात' के मुताबिक राजस्थान में भाजपा की सरकार बन रही है, भाजपा के 100-122 सीट जीतने का अनुमान
एनडीटीवी राजस्थान के पास राजस्थान के लिए पहला एग्जिट पोल आ गया है सर्वे एजेंसी 'जन की बात' के मुताबिक राजस्थान में भाजपा की सरकार बन रही है. जन की बात ने भाजपा को 100-122 सीट दी है, वहीं कांग्रेस को 62-85 सीट दी है. जबकि बीएसपी को 8 सीटें दी है और अन्य को 14-15 सीट दी है.
राजस्थान किसकी बनेगी सरकार, थोड़ी देर में एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो जाएंगे
थोड़ी देर में राजस्थान समेत सभी  पांच राज्यों के एग्जिट पोल के रूझान शुरू हो जाएंगे. राजस्थान में सरकार किसेगी बनेगी, यह तो मतगणना के बाद ही तय होगा. हालांकि  राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने एग्जिट पोल से ठीक पहले दिए एक बयान में कहा है कि एग्जिट पोल चाहे कुछ भी कहें, राजस्थान में सरकार कांग्रेस की बन रही है. इसके उन्होंने तीन कारण भी बताएं.

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
Rajasthan Exit Poll Results 2023 Highlights: एग्जिट पोल अनुमानों में राजस्थान में पिछड़ी कांग्रेस, 8 में से 6 एक्जिट पोल में भाजपा को बढ़त
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;