विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: भरतपुर में चीकू की बागवानी कर लाखों रुपये कमा रहे किसान, एक पौधे से होता है 130 किलो उत्पादन 

किसान ने बताया कि चीकू के पौधों की रोपाई के बाद करीब 10 माह बाद फल आना शुरू हो जाता है. एक चीकू के पेड़ से करीब 130 किलो उत्पादन प्राप्त होता है. एक एकड़ के खेत में लगे 300 पौधों से 20 टन के आसपास उत्पादन होता है. चीकू का बाजार में थोक भाव 40 रुपए प्रति किलो से अधिक है.

Read Time: 3 min
Rajasthan: भरतपुर में चीकू की बागवानी कर लाखों रुपये कमा रहे किसान, एक पौधे से होता है 130 किलो उत्पादन 
चीकू की बागवानी कर लाखों रूपये कमा रहा किसान

Sapota Cultivation In Bharatpur: किसान पारंपरिक खेती की बजाय बागवानी की ओर अब ज्यादा रुख कर रहे हैं. इसकी मुख्य वजह पारंपरिक फसलों की तुलना में बागवानी खेती कम लागत में दुगना मुनाफा देने के साथ किसान की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का काम कर रही है. एक ऐसा ही किसान है भरतपुर जिले के गांव बौराज का जगदीश मीणा. जिसने करीब चार साल पहले महाराष्ट्र के औरंगाबाद से 300 के चीकू के पौधे करीब 40 हजार रुपए की कीमत में मंगाए थे. एक एकड़ में चीकू के पौधों की रोपाई के बाद करीब दो साल में अच्छा फल आना शुरू हो गया. चीकू की बागवानी से करीब 5 से 6 लाख रुपए की सालाना कमाई हो रही है.

बागवानी की ओर जा रहे हैं किसान 

गांव बौराज निवासी किसान जगदीश मीणा ने बताया की उसके गांव में अधिकांश किसान पारंपरिक खेती के साथ बागवानी भी करते हैं. लेकिन मैं पिछले कई सालों से पारंपरिक खेती ही कर रहा था. गांव के अन्य किसानों को देख मेरे मन में भी बागवानी करने का विचार आया और जानकारी कर करीब 4 साल पहले महाराष्ट्र के औरंगाबाद से चीकू के 300 पौधे 40 हजार रुपए की कीमत में मंगाए थे. चीकू के पौधों की रोपाई एक एकड़ भूमि में की गई और 2 साल के बाद अच्छा फल आने लगा. चीकू की खेती करके साल भर अच्छा मुनाफा ले रहा हूं. 

एक पौधे से होता है 130 किलो उत्पादन 

किसान ने बताया कि चीकू के पौधों की रोपाई के बाद करीब 10 माह बाद फल आना शुरू हो जाता है. एक चीकू के पेड़ से करीब 130 किलो उत्पादन प्राप्त होता है. एक एकड़ के खेत में लगे 300 पौधों से 20 टन के आसपास उत्पादन होता है. चीकू का बाजार में थोक भाव 40 रुपए प्रति किलो से अधिक है. इस बागवानी से एक साल में  5 से 6 लाख रुपए तक की कमाई आसानी से हो जाती है. उन्होंने अन्य किसानों से भी अपील की है कि पारंपरिक खेती के साथ बागवानी करके किसान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकता है.

यह भी पढ़ें- नारायण गुर्जर हत्याकांड: आरोपी बोले,' हमारे मारपीट का वीडियो इंस्टग्राम पर डाल बेइज्जत किया, इसलिए कर दी हत्या"

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close