Rajasthan: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए प्रभु श्रीनाथजी के दर्शन, रजाई उपरना ओढ़ाकर किया स्वागत

RNathdwara News: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार सुबह  राजस्थान के नाथद्वारा पहुंची. यहां उन्होंने प्रभु  श्रीनाथजी के ग्वाल झांकी के दर्शन किए.

Advertisement
Read Time: 2 mins

 Niramala Sitaraman News: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार सुबह  राजस्थान के नाथद्वारा पहुंची. यहां उन्होंने प्रभु  श्रीनाथजी के ग्वाल झांकी के दर्शन किए, जिसके बाद मंदिर परंपरा अनुसार उनका रजाई उपरना ओढ़ाकर स्वागत किया गया. इसके बाद वह पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उदयपुर के लिए प्रस्थान कर गई.

वित्त मंत्री ने  के राजस्थान पहुंचने पर  मोती महल में राजसमंद विधायक दीप्ति माहेश्वरी, भाजपा नगर अध्यक्ष प्रदीप काबरा, महिला अध्यक्ष चंचल वैरागी, वीरेंद्र पुरोहित, गोपाल जोशी, पंकज लोढ़ा सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया. वित्त मंत्री के दौरे के मध्य नजर उपखंड अधिकारी अजय सिंह को प्रोटोकॉल अधिकारी नियुक्त किया गया था और पूरे नगर में पुलिस प्रशासन के जरिए चाक चौबंद व्यवस्थाएं की गई थी .

Advertisement

प्रभु श्रीनाथजी के दरबार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

इस दौरान मंदिर मंडल के अधिकारी सुधाकर शास्त्री, सहायक अधिकारी अनिल सनाढय, सचिव लीलाधर पुरोहित, सीईओ चेतन त्रिपाठी, जिला कलेक्टर भवरलाल, पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी, उपखंड अधिकारी अजय अमरावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

Advertisement

कौन हैं प्रभु श्रीनाथजी 

अरावली की गोद में बनास नदी के किनारे नाथद्वारा में ऐसा ही एक तीर्थ स्थल है. इस प्रमुख वैष्णव तीर्थस्थल पर श्रीनाथजी मंदिर में भगवान कृष्ण सात वर्षीय ‘शिशु' अवतार के रूप में विराजित हैं. इतिहास में दर्ज है कि मुगल सम्राट औरंगजेब भी मथुरा जिले में बाल रूप श्रीनाथजी की मूर्ति को तुड़वा नहीं पाया था. तब मेवाड़ के राणा द्वारा चुनौती स्वीकारने के बाद यहां गोवर्धनधारी श्रीनाथजी की मूर्ति स्थापित हुई और मंदिर बना था. उदयपुर शहर से 49 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में स्थित नाथद्वारा के मंदिर शहर में स्थित है. श्रीनाथजी वैष्णव सम्प्रदाय के केंद्रीय पीठासीन देव हैं जिन्हें पुष्टिमार्ग (कृपा का मार्ग) या वल्लभाचार्य द्वारा स्थापित वल्लभ सम्प्रदाय के रूप में जाना जाता है.इन्हें भक्ति योग के अनुयायियों और गुजरात और राजस्थान में वैष्णव और भाटिया एवं अन्य लोगों के जरिए पूजा जाता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: 'कुर्सी बदलते समय नहीं लगता', डोटासरा ने CM को याद दिलाई वसुंधरा राजे की मौजूदगी; दिलावर ने किया पलटवार