राजस्थान में गर्ल्स स्टूडेंट के लिए बड़ी खुशखबरी, 30 हजार सालाना मिलेगी स्कॉलरशिप, ऐसे करें अप्लाई

10वीं और 12वीं की पढ़ाई प्रदेश के सरकारी स्कूल से करने वाली स्टूडेंट्स ही इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकेंगी. प्रदेश के 22 जिलों में उच्च शिक्षा लेने वाली स्टूडेंट्स को मौका मिलेगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान में गर्ल्स स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आई है. अब कमजोर वर्ग से आने वाली छात्राओं को आर्थिक मजबूती मिलने जा रही है. इससे उनके व्यक्तित्व के विकास में काफी योगदान मिलेगा. साथ ही उनके सपनों को साकार करने के लिए यह नियम लाया गया है. दरअसल राजस्थान सरकार अजीज प्रेमजी फाउंडेशन के साथ मिलकर छात्राओं को 30 हजार रुपये सालाना स्कॉलरशिप देंगे.

सरकारी और प्राइवेट स्टूडेंट्स भी कर सकते हैं अप्लाई

आयुक्तालय कॉलेज निदेशालय की ओर से यह आदेश जारी किया गया है. इसके आवेदन सितंबर के दूसरे सप्ताह में शुरू होंगे. 22 जिलों में उच्च शिक्षा लेने वाली स्टूडेंट को सालाना स्कॉलरशिप मिलेगी. यह स्कॉलरशिप सिर्फ सरकारी संस्थानों तक सीमित नहीं है, बल्कि प्राइवेट कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली स्टूडेंट्स भी इसे अप्लाई कर सकेंगी. 

इन जिलों में इन स्टूडेंट्स को ही मिलेगा लाभ

10वीं और 12वीं की पढ़ाई प्रदेश के सरकारी स्कूल से करने वाली स्टूडेंट्स ही इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकेंगी. प्रदेश के 22 जिलों में उच्च शिक्षा लेने वाली स्टूडेंट्स को मौका मिलेगा. राजस्थान के अजमेर, अलवर, बालोतरा, बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, चित्तौड़गढ़, दूदू, डूंगरपुर, जयपुर, जयपुर (ग्रामीण), जालोर, झालावाड़, जोधपुर, केकड़ी, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिले में ही स्कॉलरशिप दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Rain: राजस्थान में मूसलाधार बारिश से हालात बेकाबू, डिप्टी CM दीया कुमारी ने लोगों से की ये 5 अपील

Advertisement

पिता की हैवानियत 10 माह के बच्चे को मौत के घाट उतारा, दूसरे बेटे का चल रहा इलाज