विज्ञापन

Rajasthan Rain: राजस्थान में मूसलाधार बारिश से हालात बेकाबू, डिप्टी CM दीया कुमारी ने लोगों से की ये 5 अपील

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी है. कई जिलों में बारिश के कारण स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. इस बीच गुरुवार रात डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने लोगों से अपील की है.

Rajasthan Rain: राजस्थान में मूसलाधार बारिश से हालात बेकाबू, डिप्टी CM दीया कुमारी ने लोगों से की ये 5 अपील
Heavy Rain in Rajasthan: राजस्थान में हो रही भारी बारिश के बीच डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने लोगों से अपील की है.
जयपुर:

Heavy Rain in Rajasthan: राजस्थान के कई जिलों बारिश का दौर जारी है. गुरुवार को वर्षाजनित हादसों में एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई. हालांकि तीन पुलिसकर्मियों समेत आठ लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया. जयपुर के ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र में बृहस्पतिवार को एक युवक कुंड में डूब गया. थानाधिकारी ईश्वर चंद्र पारीक ने बताया कि हथनी कुंड में अपने दोस्तों के साथ नहाने गए शाहिद (20) की डूबने से मौत हो गई.

अजमेर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से महिला की मौत

अधिकारी ने बताया कि सूचना मिलने पर पुलिस और नागरिक सुरक्षा दल मौके पर पहुंचे एवं करीब 30 मिनट तक चले बचाव अभियान के बाद शव को तालाब से बाहर निकाला गया. अजमेर के मांगलियावास थाना क्षेत्र में गुरुवार को आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई. 

बूंदी में पुलिस की गाड़ी कई मीटर तक बही

थानाधिकारी सुरेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि अर्जुनपुरा जागीर गांव में खेत में काम कर रही कमला देवी (56) की बिजली गिरने से मौत हो गई.  बूंदी में देईखेडा के थानाधिकारी समेत तीन पुलिसकर्मियों को ले जा रही पुलिस गाड़ी बारिश के पानी के तेज बहाव में कई मीटर तक नाले में बह गई. पुलिसकर्मी बाल-बाल बच गए, उन्हें कोई चोट नहीं आई.

17 अगस्त में बारिश कम होने की संभावना

जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटे में जयपुर, दौसा, सीकर, नागौर और जोधपुर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 17 अगस्त से राज्य में बारिश कम होने की संभावना है. अधिकारी ने बताया कि जयपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर संभागों के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है.

जयपुर में 150 मिमी बारिश

गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के जयपुर में 150 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि पश्चिमी राजस्थान के सांजू (नागौर) में 107 मिमी बारिश दर्ज की गई. सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक बारां के अंता में 56 मिमी, अलवर में 32.2 मिमी, सीकर में 28 मिमी, जोधपुर में 20.6 मिमी, भीलवाड़ा में 18 मिमी और करौली में 12.5 मिमी बारिश दर्ज की गई.

डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने सोशल मीडिया मंच पर लिखा

भारी बारिश के बीच राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा-  प्रदेश भर में हो रही बारिश के बीच मौसम विभाग ने अलग-अलग जिलों में ऑरेंज अलर्ट (जयपुर, टोंक, दौसा, बीकानेर, चूरू, नागौर, पाली, अजमेर, कोटा, बारां, बूंदी, सीकर) और येलो अलर्ट (झुंझुनूं, अलवर, सवाई माधोपुर,श्रीगंगानगर, करौली, राजसमंद, भरतपुर, भीलवाड़ा, अजमेर, प्रतापगढ़, जालौर, सिरोही, हनुमानगढ़, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, झालावाड़, जोधपुर) की चेतावनी जारी की है.

डिप्टी सीएम ने आगे लिखा कि मेरी सभी प्रदेशवासियों से अपील है:

  1. बरसात के मौसम में सावधानी बरतें, सुरक्षित रहें और एक दूसरे की मदद करें
  2. जलाशयों व जलभराव के क्षेत्रों से दूर रहें
  3. बिजली के पोल व तारों से दूरी बनाए रखें
  4. अति आवश्यक कार्य होने पर ही घरों से‌ बाहर निकलें
  5. पेड़ों के नीचे शरण न लें, मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें

यह भी पढ़ें - राजस्थान के कई जिलों में स्कूल बंद करने के आदेश,  भारी बारिश के बाद जिला कलेक्टर ने दिये निर्देश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जलदाय विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के घर से ACB ने जब्त किए 55 लाख, कमीशन के जरिए ले रहा था रिश्वत
Rajasthan Rain: राजस्थान में मूसलाधार बारिश से हालात बेकाबू, डिप्टी CM दीया कुमारी ने लोगों से की ये 5 अपील
worried about fraud on WhatsApp messages and calls, then lodge a complaint on the special portal of telecom.
Next Article
WhatsApp मैसेज और कॉल पर फ्रॉड कर रहे परेशान तो अब दर्ज कराएं विशेष पोर्टल पर शिकायत
Close