विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: राजस्थान सरकार खरीद रही 55 हजार सिम कार्ड, स्टूडेन्ट्स को मिलेगा 3 साल तक फ्री इंटरनेट के साथ टेबलेट

राजस्थान सरकार करीब 55 हजार मेधावी स्टूडेंट्स को टेबलेट बांटेगी. इसके लिए पूरी प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस पूरी योजना में 18 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है.

Read Time: 2 mins
Rajasthan: राजस्थान सरकार खरीद रही 55 हजार सिम कार्ड, स्टूडेन्ट्स को मिलेगा 3 साल तक फ्री इंटरनेट के साथ टेबलेट
प्रतीकात्मक फोटो

Rajasthan Government Distributing Tablets to Students: राजस्थान सरकार प्रदेश के प्रतिभावान स्टूडेन्ट्स को टेबलेट की सौगात देने जा रही है. सरकार 8वीं, 10वीं और 12वीं के प्रतिभावान स्टूडेन्ट्स को टेबलेट बांटेंगी। इसके लिए 55 हजार 800 सिम कार्ड खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इतना ही नहीं टेबलेट के साथ तीन साल तक फ्री इंटरनेट भी दिया जायेगा. जिन्होंने साल 2022 और 2023 के तहत 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षाओं में 75 प्रतिशत या इससे ज्यादा मार्क्स हासिल किए हैं, उन्हें वरीयता के आधार पर टैबलेट का वितरण किया जाएगा.

2019 में नहीं बंट पाए थे लैपटॉप-टैबलेट

ग़ौरतलब है कि कोविड के चलते सन 2019 के बाद मेधावी स्टूडेन्ट्स को लैपटॉप और टैबलेट का वितरण नहीं हो पाया था. कोविड के चलते जहां 2019-20 में लैपटॉप का वितरण नहीं हो पाया था, वहीं सन 2020-21 में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं हुई थी.

डीईओ-माध्यमिक शिक्षा गजानन्द सेवग का कहना है कि शिक्षा निदेशालय से पात्र स्टूडेन्ट्स की लिस्ट आ गई है. इन चयन सूचियों में प्रदर्शित अंको का विद्यार्थी की मार्क शीट से मिलान का काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा.

'समय पर हो वितरण'

राजस्थान प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षक संघ के महामंत्री महेन्द्र पांडे का कहना है कि सरकार को चाहिए कि बोर्ड परीक्षा में पास होने वाले टॉपर्स को आगे की पढ़ाई के लिए टैबलेट का वितरण समय पर हो, ऐसी व्यवस्था करे ताकि स्टूडेन्ट्स टैबलेट का सदुपयोग कर सकें.

यह भी पढ़ें-'टूटे वचन पर कुर्सी बचाने की ठानी', किरोड़ी लाल मीणा के 'इस्तीफे' को लेकर कांग्रेस का तंज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सांगानेर में उजाड़े गए 800 से ज्यादा परिवारों के पुनर्वास की व्यवस्था करे भाजपा सरकार- खाचरियावास 
Rajasthan: राजस्थान सरकार खरीद रही 55 हजार सिम कार्ड, स्टूडेन्ट्स को मिलेगा 3 साल तक फ्री इंटरनेट के साथ टेबलेट
Used to steal bikes to live a life of luxury, five thieves arrested with a dozen motorcycles in tonk
Next Article
Rajasthan News: ऐशो आराम की जिंदगी जीने के लिए चोरी करते थे बाइक, एक दर्जन मोटरसाइकिल के साथ पांच चोर गिरफ्तार
Close
;