Rajasthan: 93 छात्राओं के खाते में राजस्थान सरकार ने भेजे 45 लाख रुपये, शिक्षा मंत्री ने दी बधाई

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने योजना की लाभार्थी छात्राओं को बधाई दी. उन्होंने सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि सरकार बालिका शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. हम हमेशा चाहेंगे कि बालिकाएं सफलता की ऊंचाईयों पर पहुंचें.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (Madan Dilawar) ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना (Mukhyamantri Hamari Beti Yojana) एवं इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना (Indira Priyadarshini Award Scheme) की पात्र लड़कियों के खाते में राशि ट्रांसफर की. योजना के अंतर्गत द्वितीय चरण में कुल 93 लड़कियों के बैंक खातों में 45 लाख 1585 रुपए डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित किए गए.

लाभार्थी छात्राओं को दी बधाई

शिक्षा मंत्री ने जयपुर स्थित अपने सरकारी निवास से मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना की 22 बालिकाओं को 7 लाख 91 हजार 585 रुपए एवं इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना के द्वितीय चरण की 71 बालिकाओं के बैंक खाते में 37 लाख 10000 की राशि भेजी. इस अवसर पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने योजना की लाभार्थी छात्राओं को बधाई दी. उन्होंने सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि सरकार बालिका शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. हम हमेशा चाहेंगे कि बालिकाएं सफलता की ऊंचाईयों पर पहुंचें.

Advertisement
Advertisement

कौन बनता है योजना का पात्र?

इस अवसर पर शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव  मनीष गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के अंतर्गत फाउंडेशन द्वारा प्रतिवर्ष चयनित बालिकाओं को कक्षा 11 एवं 12 व्यावसायिक शिक्षा/ प्रशिक्षण में अध्ययन रहने पर 1,15000 रुपए तक की सीमा में आर्थिक सहायता राशि दी जाती है. साथ ही इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना में कक्षा 8, कक्षा 10 एवं कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा की टॉपर बालिकाओं को क्रमशः 40000, 75000 एवं एक लाख रुपए प्रमाण पत्र के साथ दिए जाने का प्रावधान है. कक्षा 12 की पात्र बालिकाओं को पुरस्कार स्वरूप पुरस्कार राशि के अतिरिक्त स्कूटी भी दी जाती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- राजस्थान विधानसभा में ऐसा क्या हुआ कि कोई नहीं रोक पाया अपनी हंसी, स्पीकर का दिखा अनोखा अंदाज