विज्ञापन

Rajasthan: राजस्थान विधानसभा में ऐसा क्या हुआ कि कोई नहीं रोक पाया अपनी हंसी, स्पीकर का दिखा अनोखा अंदाज

Rajasthan Budget Session 2024: मंत्री संजय शर्मा जवाब के दौरान कहा कि सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य शांति धारीवाल 81 वर्ष की उम्र में भी वन्य जीवों के संरक्षण को लेकर चिंतित हैं. ये बात काबिले तारीफ है.

Rajasthan: राजस्थान विधानसभा में ऐसा क्या हुआ कि कोई नहीं रोक पाया अपनी हंसी, स्पीकर का दिखा अनोखा अंदाज

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र में शुक्रवार को प्रश्नकाल के दौरान गोडावण संरक्षण को लेकर शांति धारीवाल (Shanti Kumar Dhariwal) के सवाल पूछने पर वन मंत्री संजय शर्मा (Sanjay Sharma) ने धारीवाल की उम्र पर टिप्पणी की तो विधानसभा के स्पीकर वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) का दिलचस्प अंदाज नजर आया.

'धारीवाल 19 वर्ष के जवान हैं'

प्रश्नकाल में शांति धारीवाल ने कहा कि सरकार ने बजट में गोडावण संरक्षण को लेकर टनल बनाने की घोषणा की थी. क्या उस प्रोजेक्ट की डीपीआर बन गई है? मंत्री संजय शर्मा जवाब के दौरान कहा कि सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य शांति धारीवाल 81 वर्ष की उम्र में भी वन्य जीवों के संरक्षण को लेकर चिंतित हैं. ये बात काबिले तारीफ है. इस पर स्पीकर देवनानी ने कहा, 'इनकी उम्र 81 वर्ष नहीं, 19 वर्ष है. 100 में से 81 वर्ष घटाने पर 19 बचते हैं. धारीवाल अभी 19 वर्ष के ही जवान हैं.'

'8 करोड़ का बजट दिया गया'

मंत्री ने बताया कि टनल के लिए 8 करोड़ बजट दिया गया है. जल्द ही काम शुरू होगा. इस पर शांति धारीवाल ने कहा गोड़ावन संरक्षण के लिए कितनी भूमि उपलब्ध कराई गई है? इस पर मंत्री संजय शर्मा ने बिना नाम लिए नेता प्रतिपक्ष की तरफ इशारा करते हुए कहा, 'सरकार तो कोशिश कर रही है, लेकिन कुछ लोग वन और नदी की भूमि पर कब्जा कर रहे हैं.' नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली मंत्री संजय से कहा कि सवाल का जवाब दो तो संजय शर्मा ने कहा नेता प्रतिपक्ष को हर मामले में टांग अड़ाने की आदत है.

किस गांव के कितने बांध जुड़ेंगे?

इसके अलावा आज कठूमर के गांवों को ईआरसीपी से जोड़ने का मुद्दा उठा तो जलदाय मंत्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि PKC परियोजना के डीपीआर भारत सरकार के स्तर पर तैयार हो रही है. पूरा खाका बनने ही साफ हो पाएगा कि योजना में किन-किन गांव को जोड़ा जाएगा. मंत्री के जवाब से धर्मपाल विधायक रमेश खींची संतुष्ट नहीं हो पाए तो नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा कि सदन को एमओयू की जानकारी तो नहीं दे रहे, लेकिन ये तो बता दें कि कितने गांव कितने-कितने बांध जुड़ रहे हैं. मंत्री ने कहा कि डीपीआर बना रहे हैं उसके बाद ही बता पायेंगे.

नशा मुक्ति केंद्र खोलेगी भाजपा

इसके अलावा में सदन में हनुमानगढ़ में नशा मुक्ति केंद्र खोलने मांग भी उठी. भादरा विधायक संजीव बैनीवाल ने कहा कि बिना स्वीकृति के अवैध नशा मुक्ति केंद्र चल रहे हैं. नशा छुड़वाने की बजाय लोगों का शोषण किया जा रहा है. हाल ही में एक नशा मुक्ति केंद्र में एक व्यक्ति की पीट-पीट पर हत्या कर दी गई. क्या उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी? मंत्री अविनाश गहलोत ने बताया कि जो भी एनजीओ बिना स्वीकृति के नशा मुक्ति केंद्र चला रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. एक कमेटी गठित कर जांच की जाएगी. मंत्री अविनाश गहलोत ने बताया कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने एक भी नशा मुक्ति केंद्र नही खोला. हनुमानगढ़ में भी घोषणा की थी, लेकिन नशा मुक्ति केंद्र नही खोला. भाजपा सरकार इसी वित्तीय वर्ष में नशा मुक्ति केंद्र खोलेगी.

प्रदूषण रोकने के लिए कमेटी का गठन

विधायक विरेन्द्र सिंह खरवा ने ब्यावर में फैक्ट्रियों से वायु प्रदूषण को लेकर सवाल करते हुए कहा कि व्यवस्थाएं बदली हैं, लेकिन जांच करने वाले अधिकारी अभी वे ही हैं. मंत्री संजय शर्मा ने बताया कि संबंधित फैक्ट्रियों को नोटिस देकर उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे और उनको वहां से हटाने की कार्यवाही की जाएगी. मंत्री ने सदन में प्रदूषण रोकने के लिए कमेटी के गठन की भी घोषणा की.

'खराब ट्यूबवेल को ठीक कराएंगे'

प्रश्नकाल में खेतड़ी में खराब ट्यूबवेल से संबंधित मामला भी उठा. विधायक धर्मपाल गुर्जर ने कहा कि पहाड़ियों और सूखाग्रस्त होने के कारण खेतड़ी में पेयजल की है समस्या है. ट्यूबवेल और भी हैंडपंप की संख्या पर्याप्त नहीं है. मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने कहा कि अभी तक तक जितने भी जितने भी ट्यूबवेल खराब होते थे, उनकी संभाल नहीं होती थी. जो भी ट्यूबवेल फेल हो गया है उनको ठीक करेंगे. 

अवैध निर्माण पर कार्रवाई का मुद्दा

इसी प्रकार विधायक हाकम अली ने फतेहपुर नगर परिषद क्षेत्र में अवैध निर्माण पर कार्यवाही का मामला उठाया. यूडीएच मंत्री ने कहा अवैध निर्माण की शिकायत मिलने पर उन पर कार्रवाई की गई है. अधिकारियों को निर्देश देकर आम रास्ते में जो समस्या आ रही है उसका निस्तारण करेंगे.

सदन में राजाखेड़ा के महाविद्यालय में व्याख्याताओं के रिक्त पदों को लेकर सवाल पूछा गया तो उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि भर्ती आने वाली है जल्दी आपकी समस्या का समाधान होगा.  सूरतगढ़ के फिरोजपुर फीडर की मरम्मत को लेकर सवाल करते हुए विधायक डूंगर राम ने कहा हमारा पानी पाकिस्तान जा रहा है. मंत्री सुरेश सिंह रावत ने कहा बारिश की वजह से पानी पाकिस्तान चला जाता है. 

विधवा विवाह उपहार योजना में पैसा बढ़ाया जाएगा

वहीं विधायक रामनिवास गावड़िया ने परबतसर में विधवा विवाह उपहार योजना के लाभार्थी को लेकर सवाल किया तो मंत्री अविनाश गहलोत ने कहा 2019 में योजना की राशि 51000 कर दी गई. वर्तमान में प्रदेश में 22 लाख महिलाओं को विधवा पेंशन मिल रही है. विधवा विवाह उपहार योजना में विचार करके पैसा बढ़ाया जाएगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोटा में बुजुर्ग के पेट से निकला इतना पत्थर कि गिनने में लगे ढाई घंटे, 30 मिनट में हुआ दुर्लभ ऑपरेशन
Rajasthan: राजस्थान विधानसभा में ऐसा क्या हुआ कि कोई नहीं रोक पाया अपनी हंसी, स्पीकर का दिखा अनोखा अंदाज
Rajasthan Recruitment 2024 vacancies for many posts including RAS, know complete details
Next Article
राजस्थान में युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, RAS समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल
Close