Rajasthan Heat Wave: करौली सबसे गर्म, धौलपुर में गर्मी से कांस्टेबल की मौत, IMD ने बताया- कल से राहत की उम्मीद

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी से कुछ राहत तो मिली है. लेकिन हीटवेब के कारण मौतों का सिलसिला अभी तक थमा नहीं है. शुक्रवार को प्रदेश में करौली में सबसे अधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया. वहीं पड़ोसी जिले धौलपुर में भीषण गर्मी के कारण एक कांस्टेबल की मौत हो गई.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
राजस्थान में भीषण गर्मी से कांस्टेबल की मौत.
जयपुर:

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई शहरों में शुक्रवार को अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट के बीच गर्मी का सितर जारी रहा. इस दौरान करौली 47.6 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म स्थान रहा. वहीं पड़ोसी जिले धौलपुर में भीषण गर्मी के कारण एक कांस्टेबल की मौत हो गई. साथ ही जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ के एक जवान की तबीयत बिगड़ गई. इस बीच मौसम विभाग ने कल से मौसम में बदलाव की उम्मीद जताई है. 

बात शुक्रवार के तापमान की करें तो मौसम विभाग के अनुसार, करौली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 47.3 डिग्री, संगरिया में 46.7 डिग्री, वनस्थली में 46.6 डिग्री, अलवर में 46.5 डिग्री, धौलपुर में 46.4 डिग्री, चूरू में 46.2 डिग्री, फतेहपुर में 46.1 डिग्री और जयपुर में 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement

शुक्रवार 31 मई को राजस्थान के अलग-अलग शहरों का तापमान.

विभाग के अनुसार, राज्य के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को अधिकतम तापमान में गुरुवार के मुकाबले एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट के बावजूद तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस से लेकर पांच डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया गया.

कल से बदलेगा मौसम, गर्मी से मिलेगी राहत

बीती रात अधिकांश हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया। फलौदी 34.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा जहां रात का तापमान सामान्य से 6.7 डिग्री ऊपर दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी दिनों में राज्य के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. इससे लोगों को तपती गर्मी से राहत मिलेगी. 

Advertisement

Advertisement

धौलपुर में भीषण गर्मी से कांस्टेबल की मौत

इधर धौलपुर के दिहोली थाना क्षेत्र की अंडवा पुरैनी पुलिस चौकी पर तैनात कांस्टेबल की भीषण गर्मी की वजह से मौत हो गई. कांस्टेबल की मौत होने से पुलिस विभाग में शोक की लहर दौड़ गई है. हेड कांस्टेबल मानसिंह मीणा ने बताया अंडवा पुरैनी पुलिस चौकी पर तैनात हेड कांस्टेबल 42 वर्षीय भूपेंद्र सिंह पुत्र पूरन सिंह निवासी दहिया थाना उद्योग नगर भरतपुर कि शुक्रवार को अचानक भीषण गर्मी की वजह से तबियत बिगड़ गई.

ज्यादा तबीयत बिगड़ने पर पुलिस कांस्टेबल को लेकर जिला अस्पताल पहुंची, लेकिन रास्ते में ही दम तोड़ दिया. कांस्टेबल भूपेंद्र की मौत हो जाने से पुलिस विभाग में शोक की लहर दौड़ गई. घटना की सूचना पाकर कांस्टेबल के परिजन भरतपुर से धौलपुर जिला अस्पताल पहुंच गए। परिजनों में मातम पसर गया.

दिहोली थाना पुलिस ने डेड बॉडी को कब्जे में लेकर जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया. परिजनों की मौजूदगी में मेडिकल बोर्ड द्वारा पोस्टमार्टम कराया है. लाश को अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सुपुर्द कर दिया है. राजकीय सम्मान के साथ कांस्टेबल को अंतिम विदाई दी जाएगी.

एसपी ने शोक संवेदना की व्यक्त

पुलिस अधीक्षक धौलपुर सुमित मेहरडा ने कांस्टेबल भूपेंद्र की अचानक मृत्यु हो जाने से शोक संवेदना व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कांस्टेबल जवांज सिपाही था. अपनी ड्यूटी एवं फर्ज के लिए हमेशा तत्पर रहता था. पुलिस चौकी पर तैनात कांस्टेबल जिम्मेदारी के साथ ड्यूटी का निर्वहन कर रहा था। पुलिस अधीक्षक ने परिजनों को ढांढस एवं दिलासा दी है.

यह भी पढ़ें - जैसलमेर में भारत पाक बॉर्डर पर हीट स्ट्रोक से BSF जवान की बिगड़ी तबीयत, जोधपुर किया गया रेफर