Weather Update: राजस्थान में मानसून की जोरदार बारिश से मौसम हुआ सुहाना, इन जिलों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

Rain Forecast: मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिन में मानसून के प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Rain Forecast: राजस्थान में मानसून के प्रवेश के बाद लोगों को गर्मी से भले ही राहत मिली हो, लेकिन दूसरी ओर भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. तीन दिन से प्रदेश में कई स्थानों पर मेघगर्जन और चमक के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है.गुलाबी नगरी जयपुर में भी मानसून पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिन में मानसून के प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. वहीं बारिश के कारण पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर को छोड़कर पूरे प्रदेश में तापमान 40 डिग्री से नीचे आ गया है. शुक्रवार को जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, बीकानेर और जोधपुर संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं.

बीते दिन का तापमान

अगर बीते दिन के तापमान की बात करें तो राज्य में सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान फलौदी में 32.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, दोपहर बाद भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर, कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की से भारी बारिश दर्ज की गई.

Advertisement

29 जून से 2 जुलाई तक बारिश

जयपुर मौसम विभाग केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां आगामी दिनों में फिलहाल जारी रहेगी. मानसून के आगमन के कारण 29 जून से 2 जुलाई के दौरान जयपुर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की प्रबल संभावना जताई गई है. उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में भी आगामी दो-तीन दिन बारिश की गतिविधियां जारी रहने की आसार हैं.

Advertisement

पूरे राजस्थान में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने शुक्रवार को पूरे राजस्थान में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इनमें अजमेर, बारां, कोटा, राजसमंद, नागौर और पाली में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. राजधानी जयपुर में गुरुवार रात को हल्की बूंदाबांदी होती रही. बारिश के कारण पूरे प्रदेश में मौसम सुहावना बना हुआ है.

Advertisement