Rajasthan Weather: राजस्थान में भारी बारिश का कहर जारी, जानिए अगले एक हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

Rajasthan Weather Today: मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के ताजा अपडेट के अनुसार अगले तीन घंटों में धौलपुर, करौली, सीकर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Rajasthan Rain: राजस्थान में लगातार हो रही बारिश से मौसम सुहाना है. लेकिन कुछ इलाकों में ये बारिश परेशानी का सबब बन रही है. भारी बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. ऐसे में प्रदेशवासी घरों में रहने को मजबूर हैं. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर (IMD Jaipur) ने अपने ताजा अपडेट में अगले तीन घंटों के लिए धौलपुर, करौली, सीकर जिले में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. इस दौरान कुछ स्थानों पर तेज सतही हवा (20-30 KMPH) मेघगर्जन और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

पिछले 24 घंटों में राज्य का तापमान 

बीते 24 घंटों में राज्य में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा जयपुर, झालावाड़ और भरतपुर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई. पूर्वी राजस्थान (Eastern Rajasthan) में रविवार को सर्वाधिक बारिश   गंगानगर, झालावाड़ के मौजमाबाद में 87 मिमी, जयपुर में 86 मिमी और भरतपुर के डीग में 66 मिमी बारिश दर्ज की गई.  वहीं पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) में जोधपुर के ओसियां ​​में 36 मिमी बारिश दर्ज की गई. साथ ही लगातार बारिश से तापमान में गिरावट बनी हुई है. बीते 24 घंटे में राज्य में अधिकतम तापमान जैसलमेर और बाड़मेर में 39.4 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान बीकानेर और जालौर में 29.8 डिग्री दर्ज किया गया.

Advertisement

अगले 4 से 5 दिनों के लिए मौसम का अपडेट

इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले 4 से 5 दिन रुक-रुक कर बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अनुसार पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून (Monsoon) सक्रिय रहने की संभावना है. जिसके प्रभाव से दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी तथा उदयपुर और कोटा संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश (Rain) की संभावना है. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में अगले 4 से 5 दिन में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: RPSC दो दिन आयोजित करेगी RAS मुख्य परीक्षा, जानें कब और कहां मिलेगा एडमिट कार्ड, क्या है सख्त गाइडलाइन

Advertisement
Topics mentioned in this article