Heat Wave In Rajasthan:भट्टी की तप रहा राजस्थान, प्रदेश के कई इलाकों में गर्मी का 'कर्फ्यू', बाड़मेर में पारा 46 पार

IMD Issues Heatwave Alert: पूरे देश में गर्मी अपने तेवर दिखा रही है. देश भर के सबसे गर्म शहरों में राजस्थान के 4 शहर शामिल हैं. सबसे ज्यादा तापमान हरियाणा के पानीपत का है. उसके बाद देश में तीसरे स्थान पर अलवर है, जहां का तापमान 44.37 डिग्री सेल्सियस है. वहीं छठे स्थान पर प्रदेश का कोटा शहर है, जहां का तापमान 44.24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Temperature In Rajasthan: राजस्थान के पश्चिमी जिले बाड़मेर में 9 दिन बाद एक बार फिर पर 46 डिग्री के पार हो चुका है और सुबह से सड़के इस तरह से सुनसान नजर आए जैसे कोई कर्फ्यू लगा हो. पश्चिमी विक्षोभ के चलते दो दिन तेज आंधी और बारिश का दौर थमने के बाद एक बार फिर गर्मी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. वही मौसम विभाग ने आज से भीषण गर्मी और गर्म हवा यानी लू का रेड अलर्ट जारी किया है ऐसे में अगले दो तीन तापमान में वृद्धि होने की संभावना है.

श्री गंगानगर में पारा 46 के पार 

प्रदेश के आठ शहरो में दिन का तापमान 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है. सर्वाधिक दिन का तापमान गंगानगर में 46.3 डिग्री तो वहीं जयपुर में सीजन का सबसे अधिक 44.1 डिग्री पारा दर्ज किया गया. वहीं मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में फिलहाल चिलचिलाती गर्मी से राहत नहीं है. 

देश के 10 सबसे गर्म शहरों में राजस्थान के चार शहर 

पूरे देश में गर्मी अपने तेवर दिखा रही है. देश भर के सबसे गर्म शहरों में राजस्थान के 4 शहर शामिल हैं. सबसे ज्यादा तापमान हरियाणा के पानीपत का है. उसके बाद देश में तीसरे स्थान पर अलवर है, जहां का तापमान 44.37 डिग्री सेल्सियस है. वहीं छठे स्थान पर प्रदेश का कोटा शहर है, जहां का तापमान 44.24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं आठवें और नवें स्थान पर जोधपुर और बीकानेर शहरों का तापमान है, जहां क्रमशः 44.12 और 44.08 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. 

तेज गर्मी और गर्म हवा लू के थपेड़ों ने किया बेहाल

दो दिन बारिश और आंधी के दौर के शुक्रवार सुबह अचानक से ही गर्मी का असर दिखना शुरू हो गया. सुबह से सड़के सुनसान नजर आई, लोग भीषण गर्मी से बचाव हेतु छांव की शरण लेते हुए देखे दिन भर तेज गर्मी और गर्म हवा यानी लू के थपेड़ों ने थार वासियों का हाल बेहाल कर दिया है. ऐसे में देर शाम तक लोग बाहर निकलने से बचते हुए नजर आए. 

Advertisement

आज से मौसम विभाग ने जारी किया है अलर्ट

मौसम विभाग ने 17 में से राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में गर्म हवा और भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया हुआ है लेकिन अलर्ट से पहले ही गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है ऐसे में मौसम विभाग ने प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में लोगों से तेज गर्मी में बाहर नही निकलने भरपूर पानी का सेवन और गर्मी से बचाव के उपाय करने की सलाह जारी की है.