इस मानसून मरुधरा में खूब बरसा पानी, पिछली बार से 60 फ़ीसदी ज़्यादा बरसात; 335 बांध हुए लबालब 

Mansoon In Rajasthan: राजस्थान में इस मानसून में हुई जबरदस्त बारिश में 14 जिलों में 20 से 59 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई है,जबकि शेष आठ जिलों में सामान्य वर्षा हुई है. इसके अलावा राज्य में 691 बांधों में से 335 बांध पूरी तरह से भर चुके हैं और 247 आंशिक रूप से भरे हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Rajasthan News: राजस्थान में इस मानसून ( Heavy Rain In Rajasthan) में औसत से 60 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है और राज्य के किसी भी जिले में कम बारिश दर्ज नहीं की गई है. जल संसाधन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक राज्य के 50 में से 28 जिलों में 60 प्रतिशत या उससे अधिक वर्षा दर्ज की गई है जो सामान्य से अधिक की श्रेणी में है.

सामान्य से 60 फीसदी अधिक वर्षा दर्ज करने वाले 28 जिलों में अजमेर, अलवर, अनूपगढ़, ब्यावर, बीकानेर, दौसा, डीग, धौलपुर, डीडवाना-कुचामन, दूदू, गंगानगर, गंगापुर सिटी, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, करौली, केकड़ी, खैरथल-तिजारा, नागौर, सवाईमाधोपुर , टोंक, कोटपूतली-बहरोड़, बालोतरा, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर ग्रामीण, फलौदी, बूंदी और चूरू शामिल हैं.

335 बांध पूरी तरह से भरे 

इसके बाद 14 जिलों में 20 से 59 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई है,जबकि शेष आठ जिलों में सामान्य वर्षा हुई है. इसके अलावा राज्य में 691 बांधों में से 335 बांध पूरी तरह से भर चुके हैं और 247 आंशिक रूप से भरे हैं. अब भी 109 बांध खाली हैं.

इस साल राज्य में 621.92 मिमी बारिश दर्ज की गई है

विभाग के अनुसार, एक जून से आठ सितंबर तक राजस्थान में सामान्य बारिश की मात्रा 385.66 मिमी है, जबकि इस साल राज्य में 621.92 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य बारिश से 61.26 फीसदी अधिक है.

पिछले वर्ष इसी अवधि में 401.60 मिमी बारिश हुई थी. इस वर्ष पश्चिमी राजस्थान में अधिक बारिश दर्ज की गई है.

Advertisement

रेगिस्तानी इलाकों में जलभराव

इस अवधि में जोधपुर संभाग में सामान्य बारिश 208.04 मिमी होती है, लेकिन संभाग में 117.88 प्रतिशत (453.27 मिमी) अधिक बारिश हुई. जोधपुर संभाग में जोधपुर, बाड़मेर, बालोतरा, जैसलमेर, जोधपुर ग्रामीण और फलौदी जिले शामिल हैं. लगातार बारिश के कारण रेगिस्तानी इलाकों में जलभराव हो गया है.

लगातार बारिश के कारण रेगिस्तानी इलाकों में जलभराव हो गया

जोधपुर संभाग के बाद अजमेर संभाग में 85.49 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है और बीकानेर संभाग में 77.38 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है. जोधपुर संभाग के फलौदी जिले में सामान्य से 193.11 फीसदी अधिक बारिश हुई है. आंकड़ों के मुताबिक, जिले में सामान्य वर्षा की मात्रा 179.59 मिमी है, लेकिन 526.40 मिमी बारिश दर्ज की गई है. वहीं, मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार राजस्थान में 24 घंटे की अवधि के दौरान कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश हुई, जिसमें अलवर के कठूमर में सबसे अधिक 11 सेमी बारिश हुई.

Advertisement

पूर्वी राजस्थान में जमकर बारिश 

रविवार सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटे की अवधि के दौरान, अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, झालावाड़, करौली, सिरोही और टोंक में भारी बारिश दर्ज की गई. सबसे अधिक 11 सेमी बारिश अलवर के कठूमर में हुई, जबकि देवली (टोंक) और बहरोड़ में 9-9 सेमी, रूपबास (भरतपुर) और मंडावर (अलवर) में 8-8 सेमी, कामां (भरतपुर), माउंट आबू (सिरोही), पाटन (बूंदी), मालाखेड़ा (अलवर) और बारां में 7-7 सेमी बारिश हुई, जबकि कई अन्य स्थानों पर इस अवधि के दौरान 7 सेमी से कम बारिश हुई.

मौसम केन्द्र जयपुर के प्रवक्ता राधेश्याम शर्मा ने बताया कि रविवार और सोमवार को भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के अधिकांश भागों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है.

Advertisement

शर्मा ने बताया कि 10-11 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मध्यम बारिश जारी रहने तथा कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव क्षेत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 12-13 सितंबर को भारी बारिश की गतिविधियों में पुनः बढ़ोतरी होने तथा कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें - एक-दूसरे को बचाने के संघर्ष में पार्वती नदी में डूबी गई चार बेटियां , SDRF ने किए चारों के शव बरामद