राजस्थान में सभी विधायकों को मिलेंगे एक-एक आईपैड, अगले सत्र से पेपरलेस होगी विधानसभा

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पहले विधानसभा से आम लोगों की दूरियां रही हैं, लोगों के मन में यही भावना है कि विधानसभा में सिर्फ विधायकों का एंट्री मिलती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा अगले सत्र से पूरी तरह से पेपरलेस होगी. इसके लिए सदन में तेजी से काम चल रहा है. विधानसभा में सभी विधायकों की टेबल पर आईपैड लगाए जा रहे हैं. इसके अलावा सभी विधायकों को एक-एक आईपैड भी दिए जाएंगे, ताकि वे अपने घर से भी विधानसभा से जुड़े काम कर सकें. पेपर लेस व्यवस्था के तहत प्रश्न लगाने, जवाब देने से लेकर सभी काम ऑनलाइन ही किए जाएंगे.

विधायकों को पेनड्राइव में मिलेगी प्रोसेडिंग

इसके अलावा विधायकों द्वारा सदन में बोलने पर तत्काल उन्हें पेनड्राइव में प्रोसेडिंग भी उपलब्ध कराने की शुरूआत कर दी गई है. विधानसभा अध्यक्ष देवनानी सोमवार को बताया कि राजस्थान की विधानसभा तुलनात्मक दृष्टि से बहुत अच्छी तरह से संचालित हो रही है. पिछले सत्र में विधायकों की ओर से किए प्रश्नों में से 92 फीसदी से अधिक के जवाब दिए जा चुके हैं. उन्होंने बताया कि सभी विभागों के उच्चाधिकारियों को इसके लिए पत्र लिखें गए हैं, ताकि भविष्य में भी विधायकों के प्रश्नों का समय पर जवाब दिया जा सके. 

6 महीने में 7000 लोगों ने देखा म्यूजियम

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पहले विधानसभा से आम लोगों की दूरियां रही हैं, लोगों के मन में यही भावना है कि विधानसभा में सिर्फ विधायकों का एंट्री मिलती है. हमने विधानसभा जन दर्शन की पहल की गई है. इसमें सभी सुरक्षा मानकों का ध्यान रखते हुए विधानसभा म्यूजियम को आम लोगों के लिए खोला गया है. पिछले 6 महीने में  7000 से अधिक लोगों ने विधानसभा म्यूजियम देखा. इसके अलावा पर्यटन विभाग भी अपने ब्रॉशर पर विधानसभा जन दर्शन को शामिल कर रहा है.

वहीं कॉलेज-स्कूलों में भी बच्चों को इसके बारे में बताया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक लोग विधानसभा म्यूजियम का देखकर राजस्थान की विधायिका के गौरवशाली अतीत से रूबरू हो सकें. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हाल ही विधानसभा भवन में संपन्न हुए युवा संसद कार्यक्रम में युवाओं ने सराहनीय प्रदर्शन किया. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- 

अशोक गहलोत के बयान पर गरमाई सियासत, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा समेत BJP नेताओं ने किया पलटवार

'आदिवासी नहीं हैं हिंदू, जनगणना में अलग से हो 'धर्म कोड' का कॉलम डूंगरपुर में बोले सांसद राजकुमार रोत