विज्ञापन

'आदिवासी नहीं हैं हिंदू, जनगणना में अलग से हो 'धर्म कोड' का कॉलम डूंगरपुर में बोले सांसद राजकुमार रोत 

राजकुमार ने कहा कि आदिवासियों की अलग पूजा पद्धति है. आदिवासी हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई नहीं है, लेकिन आदिवासियों की कोई पहचान नहीं होने से अपनी परिस्थिति के अनुसार धर्म अपना रहे हैं.

'आदिवासी नहीं हैं हिंदू, जनगणना में अलग से हो 'धर्म कोड' का कॉलम डूंगरपुर में बोले सांसद राजकुमार रोत 

बांसवाड़ा-डूंगरपुर से सांसद राजकुमार रोत ने कहा कि आदिवासियों के लिए जनगणना में अलग से 'धर्म कोड' का कॉलम बनाया जाना चाहिए. इसके अलावा रोत ने आने वाले उपचुनाव में चौरासी और सलूंबर विधानसभा सीटों पर अकेले ही चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि हम बिना किसी गठबंधन चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे. 

रोत सोमवार को डूंगरपुर के सर्किट हाउस में मीडिया से रूबरू हुए. इस दौरान उन्होंने प्रदेश की भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 'डबल इंजन' की सरकार बने 10 माह का समय हो गया है, लेकिन  मुख्यमंत्री से लेकर मंत्रियों तक को पता नहीं है कि आखिर उन्हें करना क्या है.

'मनरेगा में लेबर्स को भुगतान नहीं हो पा रहा'

संसद रोत ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा, चिकित्सा के हालात बदतर हैं, बेरोजगारी चरम पर है. मनरेगा में लेबर्स को भुगतान नहीं हो पा रहा, पिछले 3 साल से छात्रवृत्ति बकाया चल रही है. सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में पेंशन नहीं मिल पा रही है. वर्तमान में जनता त्रस्त है और योजनाएं ठप पड़ी है. राजकुमार ने कहा कि टीएडी विभाग के हॉस्टल में 3 साल तक वार्डन को लगाए रखने का नियम हैं. लेकिन उसके बावजूद वार्डन हॉस्टल में जमे हुए है. विधायक रहते विधानसभा में मुद्दा उठाया था लेकिन जिले के एक पूर्व मंत्री ने दुकान लगाकर लिफाफे ले लिए और मामले का दबा दिया. 

आदिवासियों के लिए अलग से धर्म कोड की मांग

राजकुमार ने कहा कि आदिवासियों की अलग पूजा पद्धति है. आदिवासी हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई नहीं है, लेकिन आदिवासियों की कोई पहचान नहीं होने से अपनी परिस्थिति के अनुसार धर्म अपना रहे हैं. उन्होंने सरकार से आदिवासियों को उनकी अपनी आईडेंटीटी के लिए जनगणना में अलग से धर्म कोड की मांग की है. 

उपचुनाव में नहीं होगा गठबंधन, जीत का किया दावा

रोत ने कहा कि आगामी दिनों में विधानसभा उपचुनाव है. ऐसी में डूंगरपुर की चौरासी विधानसभा और सलूंबर विधानसभा उपचुनाव में भारतीय आदिवासी पार्टी स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ेगी. उन्होंने दोनो सीटों पर भारतीय आदिवासी पार्टी की जीत का दावा किया है. 

यह भी पढ़ें - श्रीगगंगानगर में ACB की बड़ी कार्रवाई, 20 हजार की रिश्वत लेते पटवारी को रंगे हाथों किया गिरफ्तार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
"उपचुनाव में बीजेपी के खिलाफ प्रचार करेंगे", SI भर्ती रद्द करने की मांग को लेकर RU के बाहर प्रदर्शन
'आदिवासी नहीं हैं हिंदू, जनगणना में अलग से हो 'धर्म कोड' का कॉलम डूंगरपुर में बोले सांसद राजकुमार रोत 
Rajasthan IAS pari bishnoi husband bhavya bishnoi contesting elections from Haryana know what was prediction in Exit poll
Next Article
राजस्थान की इस IAS के पति हरियाणा से लड़ रहे हैं चुनाव, जानिए Exit poll में क्या रहा अनुमान
Close