राजस्थान में फिर से गोवंश में लंपी रोग की दस्तक, इस बार अलग है लक्षण का स्वरूप

लंपी के मामले सामने आने के बाद पशुपालन विभाग बे अलर्ट मोड पर है. विभाग की ओर से एक टीम गठित की गई है, जो कोटा शहर की गोशालाओं में पहुंचकर गोवंश की जांच कर रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Lumpy: राजस्थान में एक बार फिर लंपी रोग गोवंशों में सामने आया है. कोटा की गौशाला में नगर निगम की ओर से पकड़े गए 5 गोवंशों में लंपी रोग मिला है. जिसके बाद सभी को पशु चिकित्सालय में इलाज के लिए शिफ्ट किया गया है. लंपी के मामले सामने आने के बाद पशुपालन विभाग सतर्क हो गए हैं. वहीं मवेशियों के आइसोलेशन के लिए गोशाला समिति का निरीक्षण भी किया. दरअसल, कोटा नगर निगम की ओर से आवारा मवेशियों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें तीन दिन में पकड़ कर लाए गए 7 गोवंश में लंपी रोग के लक्षण मिले हैं.

पशुपालन विभाग ने तैयार की मोबाइल यूनिट

लंपी के मामले सामने आने के बाद पशुपालन विभाग बे अलर्ट मोड पर है. विभाग की ओर से एक टीम गठित की गई है, जो कोटा शहर की गोशालाओं में पहुंचकर गोवंश की जांच कर रही है. जो भी गोवंश संक्रमित नजर आ रहे हैं. उसको पशुपालन विभाग द्वारा संचालित किये जा रहे चिकित्सालय में भेजा जा रहा है. पशुपालन विभाग में तैनात चिकित्सक ममता गुप्ता बताती है कि अस्पताल में आइसोलेशन के लिए अलग व्यवस्था की गई है. यहां जिन गोवंश का इलाज चल रहा है उनके सैंपल भी आज लैबोरेट्री द्वारा लिए गए हैं.

Advertisement

इस बार लंपी का स्वरूप अलग

पिछले कई सालों से मवेशियों का इलाज कर रही डॉक्टर ममता गुप्ता ने बताया कि इस बार जो लक्षण नजर आ रहे हैं. वह पहले सालों के मुकाबले थोड़े हल्के नजर आ रहे हैं. वहीं इसका असर भी उतना प्रभावी नहीं है. लेकिन जो साथ गोवंश संक्रमित पाए गए हैं. उसमें ज्यादातर बड़े गोवंश ना होकर बछड़े संक्रमित हैं और इलाज से इनमें सुधार भी देखा जा रहा है. पशु चिकित्सालय द्वारा अगर गोशाला में अधिक संख्या में लंपी से ग्रसित गोवंश की संख्या में बढ़ोतरी होती है तो गोशालाओं में ही आइसोलेट केंद्र बनाए जाएंगे ताकि उनको वही इलाज किया जा सके.

Advertisement

पशुपालकों से वैक्सीनेशन करवाने की अपील

गोवंशों का वैक्सीनेशन वैसे तो हर साल किया जाता है. लेकिन इस साल एक बार फिर लंपी की दस्तक से पशुपालन विभाग भी अलर्ट मोड पर है. पशुपालन विभाग की ओर से पशुपालकों से अपील की जा रही है कि जिन पशुपालकों ने अपने गोवंश का वैक्सीनेशन नहीं करवाया है, वह तुरंत इसे करवा लें. साथ ही अगर किसी गोवंश में लंपी के लक्षण नजर आते हैं तो उसको खुला ना छोड़कर उसे आइसोलेट करें.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः दिल दहला देने वाला गौशाला का मंजर, कीचड़ में फंस कर गायों की मौत; नोच-नोच कर खा रहे कुत्ते