विज्ञापन

राजस्थान में फिर से गोवंश में लंपी रोग की दस्तक, इस बार अलग है लक्षण का स्वरूप

लंपी के मामले सामने आने के बाद पशुपालन विभाग बे अलर्ट मोड पर है. विभाग की ओर से एक टीम गठित की गई है, जो कोटा शहर की गोशालाओं में पहुंचकर गोवंश की जांच कर रही है.

राजस्थान में फिर से गोवंश में लंपी रोग की दस्तक, इस बार अलग है लक्षण का स्वरूप
राजस्थान में आए लंपी के कई मामले

Rajasthan Lumpy: राजस्थान में एक बार फिर लंपी रोग गोवंशों में सामने आया है. कोटा की गौशाला में नगर निगम की ओर से पकड़े गए 5 गोवंशों में लंपी रोग मिला है. जिसके बाद सभी को पशु चिकित्सालय में इलाज के लिए शिफ्ट किया गया है. लंपी के मामले सामने आने के बाद पशुपालन विभाग सतर्क हो गए हैं. वहीं मवेशियों के आइसोलेशन के लिए गोशाला समिति का निरीक्षण भी किया. दरअसल, कोटा नगर निगम की ओर से आवारा मवेशियों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें तीन दिन में पकड़ कर लाए गए 7 गोवंश में लंपी रोग के लक्षण मिले हैं.

पशुपालन विभाग ने तैयार की मोबाइल यूनिट

लंपी के मामले सामने आने के बाद पशुपालन विभाग बे अलर्ट मोड पर है. विभाग की ओर से एक टीम गठित की गई है, जो कोटा शहर की गोशालाओं में पहुंचकर गोवंश की जांच कर रही है. जो भी गोवंश संक्रमित नजर आ रहे हैं. उसको पशुपालन विभाग द्वारा संचालित किये जा रहे चिकित्सालय में भेजा जा रहा है. पशुपालन विभाग में तैनात चिकित्सक ममता गुप्ता बताती है कि अस्पताल में आइसोलेशन के लिए अलग व्यवस्था की गई है. यहां जिन गोवंश का इलाज चल रहा है उनके सैंपल भी आज लैबोरेट्री द्वारा लिए गए हैं.

इस बार लंपी का स्वरूप अलग

पिछले कई सालों से मवेशियों का इलाज कर रही डॉक्टर ममता गुप्ता ने बताया कि इस बार जो लक्षण नजर आ रहे हैं. वह पहले सालों के मुकाबले थोड़े हल्के नजर आ रहे हैं. वहीं इसका असर भी उतना प्रभावी नहीं है. लेकिन जो साथ गोवंश संक्रमित पाए गए हैं. उसमें ज्यादातर बड़े गोवंश ना होकर बछड़े संक्रमित हैं और इलाज से इनमें सुधार भी देखा जा रहा है. पशु चिकित्सालय द्वारा अगर गोशाला में अधिक संख्या में लंपी से ग्रसित गोवंश की संख्या में बढ़ोतरी होती है तो गोशालाओं में ही आइसोलेट केंद्र बनाए जाएंगे ताकि उनको वही इलाज किया जा सके.

पशुपालकों से वैक्सीनेशन करवाने की अपील

गोवंशों का वैक्सीनेशन वैसे तो हर साल किया जाता है. लेकिन इस साल एक बार फिर लंपी की दस्तक से पशुपालन विभाग भी अलर्ट मोड पर है. पशुपालन विभाग की ओर से पशुपालकों से अपील की जा रही है कि जिन पशुपालकों ने अपने गोवंश का वैक्सीनेशन नहीं करवाया है, वह तुरंत इसे करवा लें. साथ ही अगर किसी गोवंश में लंपी के लक्षण नजर आते हैं तो उसको खुला ना छोड़कर उसे आइसोलेट करें.

यह भी पढ़ेंः दिल दहला देने वाला गौशाला का मंजर, कीचड़ में फंस कर गायों की मौत; नोच-नोच कर खा रहे कुत्ते

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Previous Article
    रक्षा मंत्री ने जयपुर को दी सैनिक स्कूल की सौगात, कहा- प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर दोनों क्षेत्र मिलकर PPP मोड पर करेंगे काम
    राजस्थान में फिर से गोवंश में लंपी रोग की दस्तक, इस बार अलग है लक्षण का स्वरूप
    Ravneet Singh Bittu again gave a statement against Rahul Gandhi, now said about 'Young Sikhs'.
    Next Article
    रवनीत सिंह बिट्टू ने फिर राहुल गांधी के खिलाफ उगली आग, इस बार 'युवा सिख' को लेकर दिया बयान
    Close