राजस्थान के बॉयोलॉजिकल पार्क में आएगा ऑस्ट्रेलिया का एमू, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी

Rajasthan News: कोटा के अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में एमू को लाया जाएगा. वन विभाग ने इसके लिए प्रस्ताव भेजे हैं.   

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
एमू बर्ड को कोटा के अभेड़ा बॉयोलॉजिकल पार्क में लाया जाएगा.

Rajasthan News: एमू को पहले नयापुरा चिड़ियाघर में एमू लाए गए थे, लेकिन उनकी मौत के बाद अब फिर से इन पक्षियों का जोड़ा लाने की कवायद शुरू की गई है.  

एमू दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी   

एमू ऑस्ट्रेलिया का विशालकाय विश्व का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी है. इसकी ऊंचाई लगभग 2 मीटर होती है. भूरे-मटमैले रंग का एमू भारी है, लेकिन फुर्तीला होता है. एमू के पंख चमकीले और बहुत सुंदर होते हैं. एमू उड़ नहीं सकता है. इसके पैर मजबूत होते हैं, इसलिए 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है. 

अब शेरनी के जोड़ी बनने का इंतजार 

अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में अब शेरनी के जोड़ी बनने का इंतजार है. शेरनी सुहासिनी को गत वर्ष नाहरगढ़ से लाया गया था. वन विभाग के अनुराग भनागर के अनुसार एमू पक्षी सहित अन्य वन्यजीवों को लाने के लिए प्रयासरत हैं. प्रस्ताव भेजा गया है. 

एमू खुद गर्मी में पंखा चलाते हैं 

एमू की गर्दन लंबी होती है, शरीर पर पंख होते हैं जो झबरा दिखते हैं, पैर केंद्र में स्थित होते हैं (कई पक्षियों के विपरीत, जिनके पैर उनके सामने के छोर की तुलना में उनके पिछले छोर के करीब होते हैं), उनके चेहरे पर गहरे रंग की त्वचा और तीन पंजे वाले पैर होते हैं.  चूँकि एमू उड़ नहीं सकते, इसलिए उनके पास बहुत छोटे पंख होते हैं, जिनसे एमू गर्मी में खुद को ठंडा रखने के लिए पंखा चलाते हैं. 

Advertisement

यह भी पढ़ें : राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम का मिजाज, इन इलाकों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट