कन्हैयालाल हत्याकांड के आरोपी को जमानत मिलने से गरमाई राजस्थान की राजनीति, डोटासरा बोले- भाजपा सरकार आरोपियों को बचा रही

Kanhaiyalal Murder Case: कन्हैयालाल मर्डर केस के आरोप मोहम्मद जावेद को जमानत मिलने पर कांग्रेस नेता गोविंद सिंह डोटासरा ने भाजपा सरकार पर हमला किया है. साथ ही मृतक कन्हैयालाल के बेटे ने भी इस फैसले पर निराशा जाहिर की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
K

Kanhaiyalal Murder Case: उदयपुर के चर्चित कन्हैयालाल मर्डर केस के एक आरोपी जावेद को गुरुवार को जमानत मिल गई. जावेद को जमानत मिलने के बाद राजस्थान में राजनीतिक हलचल बढ़ गई है. आरोपों का दौर शुरू हो चला है. राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रदेश की भाजपा सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि भाजपा सरकार आरोपियों को बचा रही है. लेकिन हम पूरी ताकत से कन्हैयालाल के परिवार के साथ खड़े हैं. 

राजस्थान हाईकोर्ट ने जावेद को दी जमानत

दरअसल गुरुवार को राजस्थान हाईकोर्ट की खंडपीठ ने कन्हैयालाल हत्याकांड मामले में गिरफ्तार आरोपी मोहम्मद जावेद को जमानत दे दी. मामले की सुनवाई के बाद जस्टिस पंकज भंडारी और जस्टिस प्रवीर भटनागर की खंडपीठ ने 2 लाख रुपये के जमानत मुचलके और 1 लाख रुपये की राशि पर यह जमानत मंजूर की. 

डोटासरा ने कहा- मोदी सरकार की कमजोर पैरवी से जावेद को जमानत

इस मामले में कांग्रेस नेता गोविंद सिंह डोटासरा ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा- 26 महीने बीत चुके हैं, कन्हैया लाल जी को न्याय कब मिलेगा? 28 जून, 2022 का वो दिन हम भूल नहीं सकते, जब नफ़रत की आग में उदयपुर में कन्हैया लाल जी की बर्बर हत्या की गई. कांग्रेस सरकार ने तुरंत आरोपियों को गिरफ्तार कर कार्रवाई शुरू की लेकिन तब केस को मोदी सरकार की एजेंसी NIA ने ले लिया.

Advertisement

डोटासरा ने आगे लिखा कि मोदी सरकार की कमजोर पैरवी की वजह से आज अदालत से एक आरोपी जावेद को ज़मानत मिल गई. भाजपा सरकार भले ही आरोपियों को बचा रही है, लेकिन न्याय की लड़ाई में हम कन्हैयालाल जी के परिवार के साथ मज़बूती से खड़े हैं.

कन्हैयालाल के बेटे ने कहा- डबल इंजन की सरकार का क्या फायदा

इधर मामले में कन्हैयालाल के बेटे का बयान भी सामने आया है. मो. जावेद को जमानत मिलने पर प्रतिक्रिया देते हुए कन्हैयालाल के पुत्र यस ने कहा कि इस तरह से तो एक के बाद सभी की जमानत हो जाएगी. इस फैसले से हमारा परिवार सन्तुष्ट नहीं है. यस ने सवाल उठाते हुए कहा कि ऐसे में डबल इंजन की सरकार का क्या फायदा.

Advertisement

हत्या के 20 दिन बाद हुई थी गिरफ्तारी

28 जून 2022 को मोहम्मद रियाज अत्तारी और गौस मोहम्मद ने निर्मम तरीके से गला काटकर कन्हैयालाल की हत्या कर दी थी. एनआईए ने जावेद को कन्हैयालाल की हत्या के 20 दिन बाद गिरफ्तार किया था. उस पर आरोप था कि वह घटना से एक दिन पहले मुख्य आरोपी रियात अत्तारी से मिला था. उसके घर की तलाशी में बिना धार वाली तलवार मिली थी. ऐसे में उस पर आर्म्स एक्ट के तहत भी मामला दर्ज किया गया था.

ज्वेलरी बेचने का काम करना था जावेद

बताते चले कि मोहम्मद जावेद उदयपुर में आर्टिफिशियल ज्वेलरी बेचने का काम करता था. दुकान के पड़ोसी वसीम के जरिए उसकी जान पहचान हत्याकांड के मुख्य आरोपी रियाज अतारी से हुई थी. इस प्रकरण में जावेद पर रेकी करने का भी आरोप था. करीब 1 साल पहले भी उसने जमानत के लिए कोर्ट में अर्जी लगाई थी, जिसे NIA की अपील पर अदालत ने खारिज कर दिया था. हालांकि अब हाई कोर्ट ने जावेद की जमानत याचिका मंजूर कर ली.

यह भी पढ़ें - उदयपुर के चर्चित कन्हैयालाल हत्याकांड मामले में आरोपी जावेद को मिली जमानत

Advertisement