विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: अनिल चोपड़ा की नजदीकी हार के खिलाफ कोर्ट जाएंगे सचिन पायलट... जयपुर पहुंचते ही भाजपा पर जमकर बरसे

Sachin Pilot on Lok Sabha Result: लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के बाद पहली बार जयपुर पहुंचे पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने चुनावी नतीजों के साथ-साथ कई मुद्दों पर बात की. जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी अनिल चोपड़ा को मिली नजदीकी हार पर उन्होंने कोर्ट जाने की बात कही.

Read Time: 4 mins
Rajasthan Politics: अनिल चोपड़ा की नजदीकी हार के खिलाफ कोर्ट जाएंगे सचिन पायलट...  जयपुर पहुंचते ही भाजपा पर जमकर बरसे
सचिन पायलट.

Sachin Pilot on Lok Sabha Result: लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के बाद पहली बार जयपुर पहुंचे सचिन पायलट ने गुरुवार को चुनावी नतीजों के साथ-साथ कई मुद्दों पर मीडिया से बात की. पायलट ने राजस्थान में 11 सीटें जीतने पर कार्यकर्ताओं को बधाई दी. साथ ही भाजपा पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि भाजपा जिन मुद्दों के साथ चुनाव में गई थी, जनता ने उन्हें नकार दिया है. डबल इंजन पूरी तरह से फेल हुआ है. डबल इंजन सीज हो गया है. राजस्थान में, यूपी में हर जगह भाजपा को नुकसान हुआ है. मैं सभी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देना चाहता हूं और बधाई देना चाहता हूं. भाजपा दावा करती थी कि 400 पार सीटें आएंगी, लेकिन वे बहुमत से भी दूर रह गए. साथ ही जयपुर ग्रामीण में कांग्रेस की नजदीकी हार पर सचिन पायलट ने कोर्ट जाने की बात कही.

पायलट ने कहा कि राजीव गांधी अकेले ऐसे प्रधानमंत्री थे, जिनके पास 400 सीटें थी. लेकिन अगली बार कांग्रेस की 200 सीटें घट गई. तब राजीव गांधी ने सरकार बनाने के आमंत्रण पर कहा था कि यह मैंडेट मेरे खिलाफ है. मैं सरकार नहीं बना सकता. सरकार के पांच साल चलने के सवाल पर कहा, यह देखने वाली बात होगी लेकिन जैसी स्थिति थी, वह नहीं रहेगी. इतना तय है. 

जयपुर ग्रामीण में अनिल चोपड़ा की नजदीकी हार पर बोले पायलट

जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट के परिणाम पर पायलट ने कहा, "वहां पारदर्शिता नहीं रही. जिस प्रकार से वोट रद्द हुए, एक युवा प्रत्याशी को हार का सामना करना पड़ा. हम कोर्ट में भी जाएंगे". मालूम हो कि जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अनिल चोपड़ा को मात्र 1615 वोटों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था. काउंटिंग के दिन भी सेंटर पर बवाल हुआ था. लेकिन अंत में भाजपा प्रत्याशी राव राजेंद्र सिंह को विजयी घोषित किया गया था. 

इससे पहले ही सचिन पायलट ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में हुए कांटे के मुकाबले में जिस प्रकार से प्रशासन द्वारा दबाव में कार्य किया गया है वह कई सवाल खड़े करता है. काउंटिंग की प्रक्रिया संदेह के घेरे में है और इसकी शिकायत निर्वाचन आयोग को प्रत्याशी एवं पार्टी द्वारा की जा रही है. पोस्टल बैलेट की काउंटिंग पर कई सवाल उठाए जा रहे हैं और परिणाम रोकना कई संदेह उत्पन्न करता है. मैं चुनाव आयोग से मांग करता हूं कि इस सीट पर पारदर्शिता के साथ पुनः काउंटिंग की जाए.

पूर्वी राजस्थान में कांग्रेस की जीत पर बोले पायलट 

पूर्वी राजस्थान में कांग्रेस की जीत पर सचिन पायलट ने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं जहां सांसद रहा. वहां से कांग्रेस जीती है लेकिन यह किसी एक व्यक्ति की जीत नहीं है. पूरा संगठन काम करता है तब पार्टी या उम्मीदवार जीतता है. जहां भी पार्टी ने खासतौर पर युवाओं को टिकट दिया है. वहां हमारी पार्टी जीती है. वहीं वैभव गहलोत की हार पर पायलट ने कहा कि कोई भी कैंडिडेट व्यक्ति का नहीं होता है. सभी पार्टी के कैंडिडेट हैं. जहां जीत मिली है, वहां कांग्रेस के ही उम्मीदवार जीते हैं. हमने तेरा, मेरा नहीं किया है. जहां हम हारे हैं, वहां और मजबूती से लड़ेंगे.

अग्निवीर पर जदयू महासचिव केसी त्यागी के बयान पर उन्होंने कहा कि हमने शुरू से कहा था कि अगर हमारी सरकार बनती है तो हम अग्निवीर को रिव्यू करेंगे. यह फैसला ही गलत था. हमें खुशी है कि कुछ लोग हैं जो इस पर बात कर रहे हैं. मैं इसका स्वागत करूंगा.

सेना में भर्ती की 'अग्निवीर' योजना पर पायलट ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने एक स्पष्ट कमिटमेंट किया था कि अगर हम सरकार में आते है तो हम 'अग्निवीर को रद्द करेंगे.. पुरानी भर्ती को चालू करेंगे. कांग्रेस नेता ने कहा, 'यह जो मुद्दा आज जनता दल (यूनाइटेड) ने उठाया है यह सही मुद्दा है और इसका एक सकारात्मक परिणाम आना चाहिए क्योंकि कांग्रेस का रुख बड़ा स्पष्ट है कि हम अग्निवीर के खिलाफ थे.. और आज भी खिलाफ है इसको तुरंत प्रभाव से बंद कर कर पुरानी भर्ती को लागू करना चाहिए.'

नीट परीक्षा पर मचे बवाल पर भी पायलट ने प्रतिक्रिया दी. नीट परीक्षा परिणाम पर सवाल खड़े करते हुए पायलट ने कहा कि जैसे अंक मिले हैं. वह देखकर लगता है कि कुछ गड़बड़ी हुई है. यह करोड़ों विद्यार्थियों के सपने का सवाल है, इसकी पूरी जांच होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें - वैभव गहलोत की हार पर सामने आई पायलट की प्रतिक्रिया, बोले- पिछली बार भी नहीं जीत पाए थे
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: विधानसभा उप-चुनाव में RLP-कांग्रेस का होगा गठबंधन? डोटासरा से मिला बड़ा संकेत
Rajasthan Politics: अनिल चोपड़ा की नजदीकी हार के खिलाफ कोर्ट जाएंगे सचिन पायलट...  जयपुर पहुंचते ही भाजपा पर जमकर बरसे
Minor raped in the name of Dhanvarsha during puja in Sikar, two accused arrested
Next Article
Rajasthan News: सीकर में पूजा पाठ से धनवर्षा के नाम पर नाबालिग से रेप, दो आरोपी गिरफ्तार
Close
;