Rajasthan Rain Alert: राजस्थान के लिए अगले 4 दिन हैं भारी, जयपुर के बाद बाड़मेर की बारी,IMD ने जारी किया अलर्ट

Rain Alert For Barmer: मौसम विभाग ने बाड़मेर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसी के साथ जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक कोटा और उदयपुर संभाग में 3 और 4 अगस्त तक को भारी बारिश होने की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Monsoon: राजस्थान के जयपुर जिले में शुरू हुआ बारिश का दौर लंबा चलने वाला है.बीते दिन भी जयपुर का हाल ऐसा ही रहा. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि राजधानी में 16 अगस्त तक यानी अगले 14 दिनों तक भारी बारिश जारी रहेगी. इसके चलते अगले 48 घंटे में मानसून के तेज होने और मध्य प्रदेश के रास्ते राजस्थान की ओर बढ़ने की प्रबल संभावना है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि कम दबाव के असर से शुक्रवार  से दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की गतिविधियां होंगी.इसी के साथ 4 अगस्त को कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश हो सकती है. निम्न दबाव का अधिकतम प्रभाव 4 और 5 अगस्त को राज्य के दक्षिण-पूर्वी और पश्चिमी भागों पर पड़ने की संभावना है.

कोटा और उदयपुर संभाग में भारी बारिश का अलर्ट

इसके साथ ही मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी कर एक-दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. साथ ही 4 से 6 अगस्त के दौरान जयपुर, अजमेर, जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में कहीं भारी तो कहीं अति भारी बारिश की प्रबल संभावना है. वहीं, मौसम विभाग ने बाड़मेर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक कोटा और उदयपुर संभाग में 3 व 4 अगस्त तक को भारी बारिश होने की संभावना है.

Advertisement

अगले एक सप्ताह तक रहेगा मानसून सक्रिय

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले एक सप्ताह तक मानसून सक्रिय रहेगा. इसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. लोगों से जलभराव वाले क्षेत्रों में विशेष सावधानी बरतने की अपील की गई है.अब प्रशासन भी पूरी तरह तैयार होने का दावा कर रहा है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: राजस्थान CM भजनलाल के मंत्री बोले- सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार मेरे विभाग में, 40 अफसरों को कर चुका हूं सस्पेंड

Advertisement
Topics mentioned in this article