Rajasthan Rain News: जयपुर में बारिश का ब्रेक लेकिन इन इलाकों में अब भी खतरा, IMD ने सितंबर को लेकर जारी किया नया अपडेट

Rajasthan weather today: राजस्थान में लंबे समय बाद लोगों को बारिश से राहत मिली है.लेकिन अगले दो दिन पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान में मानसून की बारिश थोड़ी कम होने वाली है. अगले दो दिन पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश की संभावना है. इसके अनुसार 30 से 31 अगस्त तक राज्य में कम बारिश की उम्मीद है. वहीं, 1 सितंबर से हल्की से भारी बारिश जारी रहने का अनुमान जताया गया है.

पिछले 24 घंटे में मौसम का हाल

पिछले 24 घंटे में माउंट आबू और श्रीगंगानगर में तेज बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग के जयपुर केंद्र के अनुसार गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे की अवधि में प्रदेश में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश हुई. इस दौरान श्रीगंगानगर जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. इसके अनुसार सबसे ज्यादा 80 एमएम बारिश श्रीगंगानगर के जैतसर में और 49 एमएम माउंट आबू में दर्ज की गई. इसके अलावा अलवर, भरतपुर, बाड़मेर और उदयपुर जिलों में अनेक स्थानों पर मध्यम बारिश दर्ज की गई. प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश श्रीगंगानगर के जैतसर में 80 एमएम और माउंट आबू में 49.0 एमएम दर्ज की गई.

Advertisement

शुक्रवार से कई इलाकों में बारिश की संभावना

अगर मानसून की ट्रफ लाइन की बात करें तो दक्षिण गुजरात के ऊपर बना डीप डिप्रेशन पश्चिम की ओर बढ़ते हुए गुरुवार को सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में पहुंच गया है. इसके धीरे-धीरे अरब सागर की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है. इसके अनुसार राज्य के अंदर मानसून का दौर कमजोर पड़ने लगा है. इसके अलावा 31 अगस्त को कोटा, उदयपुर, भरतपुर, अजमेर, जयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है. अगर राजस्थान में इस बार मानसून की बारिश के औसत की बात करें तो यह अब तक काफी ज्यादा रही है. हालांकि 30 और 31 अगस्त को राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन इस दौरान मौसम साफ रह सकता है. लंबे समय बाद लोगों को बारिश से राहत मिली है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: राजेंद्र राठौड़ और अशोक गहलोत का 'X वॉर', मुद्दा भ्रष्टाचार और अधिकारियों के तबादले की

Topics mentioned in this article