Rajasthan: स्कूल के गेट पर ताला लगाकर टीचर करा रहे थे बोर्ड एग्जाम में नकल, दीवार फांदकर गई विजिलेंस टीम

State Open 10th-12th Board Exam: राजस्थान में 10वीं-12वीं स्टेट ओपन एग्जाम हो रहे हैं. जोधपुर में स्कूल के अंदर धड़ल्ले से परीक्षार्थी नकल कर रहे थे. विजिलेंस की टीम नाजारा देखकर दंग रह गई. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
विजिलेंस की टीम स्कूल में पहुंचकर नकल कराते हुए टीचर को पकड़ा.

State Open 10th-12th Board Exam: जोधपुर के माध्यमिक विद्यालय पंजी बूरा कोलू राठौर में ओपन 10वीं-12वीं बोर्ड का एग्जाम चल रहा है. स्कूल के गेट पर ताला लगा हुआ था. परीक्षा हॉल में टीचर खुलेआम नकल करा रहे थे. जयपुर से विजिलेंस की टीम पहुंची. स्कूल के गेट पर ताला लगा था. विजिलेंस की टीम दीवार फांदकर स्कूल में गई. परीक्षा हॉल में दो टीचर खुलेआम नकल करा रहे थे. टीचर ह्वाइट बोर्ड पर क्वेश्चन के आंसर लिखकर नकल कराते पकड़े गए. 

दो डमी परीक्षार्थी विजिलेंस की टीम देखकर भाग गए   

दो डमी परीक्षार्थी एग्जाम दे रहे थे. विजिलेंस की टीम को देखकर फरार हो गए. विजिलेंस की टीम ने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी. सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने लोहावट थाने में मुकदमा दर्ज कराया. हेड कांस्टेबल गोरधन राम ने इसकी पुष्टि की.

नकल कराने की सूचना कंट्रोल रूप जोधपुर के मिली 

गोरधन राम ने बताया कि रेंज कंट्रोल रूम जोधपुर और पीसीआर फलोदी से राजकीय माध्यमिक विद्यालय पनजी का बैरा में नकल कराने की सूचना मिली. नकल की सूचना पर पनजी का बैरा स्कूल पहुंचे, जहां पर स्टेट ओपन की परीक्षा चल रही थी. शिक्षा विभाग जयपुर को इस विद्यालय में नकल की सूचना दी गई. इस पर जयपुर से आदेश मिलने पर निशि जैन, अरुण शर्मा शैक्षिक अधिकारी स्टाफ के साथ स्कूल पहुंचे. 

Advertisement

स्कूल के गेट पर ताला लगाकर सामूहिक नकल करा रहे थे 

निशी जैन ने बताया कि स्कूल के गेट पर ताला लगा था. फ्लाइंग टीम स्कूल की बाउंड्री फांदकर स्कूल के अंदर गई तो वहां पर सामूहिक रूप से नकल कराया जा रहा था. स्कूल का स्टाफ नकल करा रहा था. शैक्षिक अधिकारी निशी जैन ने कहा कि इस मामले में नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. प्रदेश में स्टेट ओपन की परीक्षा में भी नकल माफिया शामिल हो गया है. क्लास रूम में ही बोर्ड पर प्रश्नों के उत्तर लिखकर नकल कराया जा रहा था.

स्कूल के प्रिंसिपल ने दर्ज कराया मुकदमा  

इस मामले में स्कूल के प्रिंसिपल राजेंद्र सिंह चौहान ने परीक्षा प्रभारी भंवर लाल सुथार, सतर्कता पर्यवेक्षक दिनेश कुमार सुथार, वीक्षक हरि सिंह, प्रहलाद रैगर, दशरथ सिंह, सवाईराम, राहुल मीना, कृष्ण कुमार जाट, शिवराम मीना के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया है. 

Advertisement