डेस्टिनेशन वेडिंग ट्रेंड से राजस्थान टूरिज्म को लगेंगे पंख, जोधपुर के पूर्व महाराजा बोले- 'हर तरह के लोकल वेंडर को मिलेगा रोजगार'

हिज हिजाइनेंस गज सिंह इस मौके पर संबोधित करते हुए यह भी कहा कि राजस्थान प्रेम, त्याग व बलिदान की धरती है, यहां डेस्टिनेशन वेडिंग में जब लोग आएंगे तो उन्हें हेरिटेज हॉटल्स में रॉयल लिविंग का अहसास होगा.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
जोधपुर के पूर्व महाराज गज सिंह.

Rajasthan News: राजस्थान ऐतिहासिक और सांस्कृतिक दृष्टि से समृद्ध राज्य है. अब डेस्टिनेशन वेडिंग ट्रेंड में है. जब देश-विदेश से लोग आकर राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग करेंगे तो इससे दुनिया को राजस्थान की गौरवान्वित करने वाली संस्कृति से जुड़ने का मौका मिलेगा. साथ ही स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. यह बात जोधपुर (Jodhpur) के पूर्व महाराजा गज सिंह (Gaj Singh) ने बुधवार को उम्मेद भवन पैलेस (Umaid Bhawan Palace) में आयोजित कार्यक्रम कही. यहां राजस्थान पर्यटन विभाग (RTD) और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (FHTR) के संयुक्त तत्वावधान में आगामी 13 से 15 सितंबर 2024 को जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में होने जा रहे चौथे राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट (RDTM) को लेकर जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस में आयोजित स्टेक होल्डर मीट में 'वेडिंग इन इंडिया-अपॉर्च्युनिटी फोर राजस्थान' विषय पर बतौर की-नोट स्पीकर चर्चा कर रहे थे.

राजस्थान टूरिज्म को लगेंगे पंख

इस अवसर पर उन्हें एफएचटीआर के चीफ पेट्रन के सम्मान से नवाजा गया. इस वर्ष आरडीटीएम की थीम 'वेडिंग, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और इवेंट' रखी गयी है. इसमें 200 से ज्यादा एग्जिबिटर्स, 1300 से अधिक बायर्स और 7 हजार से ज्यादा विजिटर्स के आने की संभावनाएं जताई जा रही है. हिज हिजाइनेंस गज सिंह इस मौके पर संबोधित करते हुए यह भी कहा कि राजस्थान प्रेम, त्याग व बलिदान की धरती है, यहां डेस्टिनेशन वेडिंग में जब लोग आएंगे तो उन्हें हेरिटेज हॉटल्स में रॉयल लिविंग का एहसास होगा. पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने कहा कि पर्यटन बिना धुएं वाला उद्योग है. अब हम एक्सपीरिएंशियल टूरिज्म की ओर बढ़ रहे हैं. पर्यटक हमारे यहां आते हैं वे अच्छा अनुभव करें, ये अनुभव जब दुनिया तक पहुंचेंगे तो पर्यटन को पंख लगेंगे. इसके लिए उन्होंने रूरल टूरिज्म को प्रेरित करने की बात कही. उन्होंने सभी स्टेक होल्डर्स से राजस्थान टूरिज्म में रजिस्टर्ड होने की अपील की. विभाग की निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने कहा कि सेक्टर हॉल्डर्स की इस तरह की मीट से विभाग को पॉलिसी बनाने में मदद मिलती है. आरडीटीएम के चौथे संस्करण से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

Advertisement

हर तरह के लोकल वेंडर को मिलेगा रोजगार

एफएचटीआर और होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन (एचआरएआर) के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही मेड इन इंडिया की अवधारणा पर जोर दिया. दुनिया में राजस्थान वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए अलग पहचान रखता है. अब वेड इन राजस्थान को एक मुहिम बनाना है. जब यहां शादियां होंगी तो हर तरह के लोकल वेंडर को रोजगार मिलेगा. इस तरह टूरिज्म स्टेक होल्डर्स की एपेक्स बॉडी के रूप में स्थापित एफएचटीआर का यह प्रयास है कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था में पर्यटन उद्योग क्षेत्र सबसे ज्यादा योगदान दें. अन्य वक्ताओं में क्यू इवेंट्स के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर ऋतुराज खन्ना, मीटिंग्स एंड इवेंट्स बाय यूनोइया की मैनेजिंग डायरेक्टर मिनाक्षी बेरी, आईएचएचए के एग्जिक्यूटिव ठाकुर सिद्धार्थ सिंह, फेडरेशन ऑफ राजस्थान इवेंट्स मैनेजर्स महावीर शर्मा, एसोसिएशन ऑफ इवेंट आंत्रप्रेन्योर प्रेसिडेंट समीर बाबेल मौजूद रहे. इसमें आरडीटीएम टूरिज्म सेक्टर के सभी स्टेक होल्डर्स को एक छत के नीचे हेरिटेज, एडवेंचर एक्टिविटी, वाइल्ड लाइफ, तीर्थ क्षेत्र, वेडिंग, इको एंड विलेज टूरिज्म आदि से जुड़े उत्पादों को शोकेस करने और बी2बी मीटिंग्स का अवसर देता है. चौथे संस्करण में विश्व स्तर पर यह संदेश पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा कि वेडिंग के लिए राजस्थान किस तरह सर्वश्रेष्ठ है. प्रदेश के पर्यटन को गति देने में यह कारगर साबित होगा.आरडीटीएम के चौथे संस्करण के आयोजन होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर), इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो), जोधाना होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन (जारा), एसोसिएशन ऑफ डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर्स ऑफ इंडिया (एडीटीओआई) भी भूमिका निभा रहा है.

Advertisement

पर्यटन से जुड़ी यह अख्शियते रही मौजूद

राज्य स्तरीय इस मीट में पर्यटन इंडस्ट्रीज से जुड़ी कही अख्शियते शामिल रही इससे पहले एचएच गज सिंह, पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़, पर्यटन विभाग की निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा, एफएचटीआर और होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन (एचआरएआर) के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला, एफएचटीआर के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और फिक्की राजस्थान के को-चेयरमैन सुरेंद्र सिंह शाहपुरा, जोधाना होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन (जारा) के अध्यक्ष, जे.एम. बूब, ताज प्रेसिडेंट महाराज चंद्रशेखर सिंह, राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो) के प्रेसिडेंट महेन्द्र सिंह, एफएचटीआर के जनरल सेक्रेटरी सीए वीरेन्द्र सिंह शेखावत भी मौजूद रहे.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- जयपुर में किसने लिखे भारत विरोधी नारे? बालमुकुंद आचार्य बोले- 'मैंने अधिकारियों...'