राजस्थान की नूर लंदन की Queen Mary University में करेगी पढ़ाई, सरकार देगी 1.10 करोड़ और हर महीने 1 लाख रुपये

उदयपुर की नूर लंदन की मशहूर कॉलेज क्वीन मैरी यूनिवर्सटी (Queen Mary University) में अंतरराष्ट्रीय संबंधों में स्नातक का अध्य्यन करेगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान के उदयपुर की रहने वाली छात्रा नूर ने अपना परचम लंदन में लहराया है. उसने अपनी मेहनत से लंदन के मशहूर कॉलेज की परीक्षा क्रैक की है. वहीं अब वह पढ़ने के लिए लंदन जाएगी. हालांकि खास बात यह है कि नूर की पढ़ाई का खर्च सरकार देगी. सरकार इसके लिए नूर को 1.10 करोड़ रुपये देगी इसके साथ ही हर महीने खर्चे के लिए 1 लाख रुपये भी देगी.

दरअसल, नूर का चजन राज्य सरकार की स्कॉलरशिप योजना के तहत किया गया है. इसके बाद उदयपुर के महावत वाड़ी की रहने वाली नूर अब पढ़ाई के लिए लंदन जाएगी.

Advertisement

क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी में करेगी पढ़ाई

नूर लंदन की मशहूर कॉलेज क्वीन मैरी यूनिवर्सटी (Queen Mary University) में अंतरराष्ट्रीय संबंधों में स्नातक का अध्य्यन करेगी. उसका चयन राज्य सरकार की स्कॉलरशिप योजना के तहत हुआ है. बता दें नूर एक साधारण परिवार से है, उसकी मां की पढ़ाई पूरी नहीं हो सकी और पिता एक सामान्य व्यवसायी हैं.

Advertisement

बचपन से ही था लंदन में पढ़ने का सपना

नूर की मां नौसिन खान ने बताया कि नूर बचपन से ही देश से बाहर पढ़ना चाहती थी और ऑनलाइन ही वहां की लगातार मैगजीन पढ़ती थी. यहीं नहीं परिवार की आर्थिक स्थिति में मदद के लिए नूर ने ऑनलाइन काम किया. साथ ही उसने शुरू से ही पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. उसके कक्षा 10वीं में 65% और 12वीं में 80% प्राप्त किए. उसका विषय इंग्लिश था. 12वीं तक उदयपुर के सेंट मेरी स्कूल में पढ़ाई की. उसके बाद उसने लंदन में दाखिला लेने के लिए तैयारी की जिसमें वह सफल हुई.

अंतरराष्ट्रीय संबंधों में करेगी बैचलर डिग्री

Advertisement

नूर ने बताया कि लंदन के क्वीन मैरी विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया है, जो विश्व स्तर पर 120वें स्थान पर है. वहां अंतरराष्ट्रीय संबंधों में बैचलर डिग्री प्राप्त करूंगी. जहां मेरा ध्यान भारत के इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में बढ़ते प्रभाव पर होगा. विशेष रूप से इस बात में शुरू से ही रुचि रही है कि भारत खुद को एक वैश्विक शक्ति के रूप में कैसे स्थापित कर रहा है, अपनी विशाल मानव संसाधनों और युवा जनसंख्या से ताकत प्राप्त कर रहा है. इसके अतिरिक्त भारत की समृद्ध सांस्कृतिक पूंजी और दक्षिण एशिया में ऐतिहासिक संबंध इसकी सॉफ्ट पावर को बढ़ाते हैं. जैसे-जैसे चीन का प्रभाव बढ़ता जा रहा है, भारत की रणनीतिक, कूटनीतिक, सैन्य, और आर्थिक कर्रवाइया शक्ति संतुलन बनाए रखने और वैश्विक स्तर पर अपनी उपस्थिति को स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं. 

इस योजना में मिलेगा यह फायदा

माहे नूर का चयन स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप योजना के रहा हुआ है. इसमें माहे नूर को राज्य सरकार की ओर से उनके तीन साल के कोर्स की ट्यूशन फीस के रूप में करीब 1.10 करोड़ रुपए वहन किए जाएंगे. इसके साथ ही भोजन सहित अन्य खर्चों के लिए प्रतिमाह एक लाख रुपए का स्टाइपेंड मिलेगा. यह तीन साल के लिए 36 लाख होगा.

यह भी पढ़ेंः Kota News: कांग्रेस की महिला पार्षदों का मेयर पर फूटा गुस्सा, चूड़ियां देकर कर दी इस्तीफे की मांग

Topics mentioned in this article