Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम की लुका-छिपी जारी, अगले तीन घंटों तक इन इलाकों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी

Rajasthan Weather: जयपुर मौसम केंद्र के ताजा अपडेट के अनुसार आगामी तीन घंटों में जयपुर, दौसा, भरतपुर, करौली, टोंक, नागौर और अजमेर जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन, तेज हवाओं के साथ ही हल्की बारिश की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rain prediction: जून का दूसरा हफ्ता खत्म होने को है. इसके साथ ही राजस्थान में मौसम लुका-छिपी का खेल खेल रहा है. कुछ जिलों में सूरज फिर से आग उगलने लगा है, तो कुछ जिलों में कुछ ही घंटों में अचानक मौसम बदल जाता है. जयपुर मौसम विभाग ( Jaipur Mausam Kendra) के नए अपडेट के अनुसार अगले 2 से 3 दिन पश्चिमी राजस्थान में और 5 दिन पूर्वी राजस्थान में तूफान और बारिश की संभावना है. आने वाले 2 दिनों में राज्य के उत्तर-पश्चिमी (North-West Rajasthan) हिस्सों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री दर्ज होने की संभावना है और कुछ स्थानों पर लू चलने का भी अनुमान है. पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर तेज सतही हवाएं (25-30 किलोमीटर प्रति घंटे) चलने की संभावना है.

बीते दिन के मौसम का हाल

इसके साथ ही जयपुर मौसम केंद्र ने आगामी 24 घंटों के दौरान संभावित मौसमी गतिविधि भी जारी की है. इसके अनुसार दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं जयपुर मौसम केंद्र के ताजा अपडेट के अनुसार आगामी तीन घंटों में जयपुर, दौसा, भरतपुर, करौली, टोंक, नागौर और अजमेर जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन, तेज हवाओं के साथ ही हल्की बारिश की संभावना है. बीते दिन के मौसम की बात करें तो बीकानेर और जयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर लू दर्ज की गई है. इसके साथ ही 13 जून को प्रदेश में सबसे अधिक अधिकतम तापमान गंगानगर में 46.1 डिग्री दर्ज किया गया था.

Advertisement

मॉनसून की स्थिति (Monsoon Update)

गौरतलब है कि देश में मानसून की गति पहले से ही धीमी थी, फिर धीरे-धीरे  गति पकड़ते हुए अपने तय समय के अनुसार चलना शुरू कर दिया. जिसके चलते मानसून तय समय पर या उससे पहले देश के आधे हिस्से में पहुंच गया है. वहीं दूसरी तरफ भीषण गर्मी झेल रहे मध्य और उत्तर भारत में अभी भी मानसून के आने का बेसब्री से इंतजार है. आईएमडी (IMD)  के ताजा अपडेट के मुताबिक, अगले 3 से 4 दिनों के भीतर ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक मानसून पहुंच सकता है. इसी के साथ कयास है की मॉनसून अगले 10 से 15 दिनों में राजस्थान के दक्षिणी हिस्से से प्रदेश में एंट्री मार लेगा. 

Advertisement

ह भी पढ़ें: Rajasthan Weather: राजस्थान में आनेवाले दो हफ्तों में कब और कहां होगी बारिश, कुछ जगहों पर जारी रहेगा हीटवेव

Advertisement
Topics mentioned in this article