Rajasthan Weather Update: मरुधरा में रिमझिम फुहारों के बीच मिली खुशखबरी, जानें दक्षिण- पश्चिमी राजस्थान से कब होगी मॉनसून की एंट्री

Monsoon Prediction: राजस्थान में पिछले पांच दिनों से हो रही लगातार बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है. जयपुर मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले पांच दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Monsoon Prediction: राजस्थान में पिछले पांच दिनों से हो रही लगातार बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है और रेगिस्तान के तापमान में भी गिरावट ला दी है. जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. जयपुर मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले पांच दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. पिछले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई. इसके साथ ही राज्य में सबसे अधिक तापमान टोंक के वनस्थली में 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. सबसे कम तापमान कोटा में 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

नए पश्चिमी विक्षोभ का असर हुआ कम

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में उठे नए पश्चिमी विक्षोभ का असर अब महसूस होने लगा है. जिसके चलते आने वाले दिनों में प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आंशिक बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है. इसके चलते तापमान में भी बढ़ोतरी होने की संभावना जताई गई है. हालांकि, दोपहर बाद दक्षिणी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ हल्की से भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है.

Advertisement

15 से 20 दिन में मॉनसून की राजस्थान में हो सकती है एंट्री (Monsoon Update)

इसी के साथ मोनसून को लेकर ताजा अपडेट के अनुसार  दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों और महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है. अगले 2 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों और महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. इसी के साथ कयास लगाया जा रहा है कि  अगले 15 से 20 दिनों में मोनसून सही समय में राजस्थान में एंट्री कर लेगा. 

Advertisement

यह भी पढ़ें:  Rajasthan weather Update: राजस्थान में मूसलधार बारिश से तपती धरती को मिली राहत, 10-15 दिन में प्रदेश में आ सकता है मानसून

Advertisement
Topics mentioned in this article