Rajasthan Weather: राजस्थान में थमा 'आफत' की बारिश का दौर, जानें कब विदा लेगा मानसून

Rajasthan Weather Today: रविवार के मौसम की बात की जाए तो पूर्वी राजस्थान से लेकर पश्चिमी राजस्थान तक के किसी भी जिलों में बारिश के आसार कम है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Weather Today in Rajasthan: पूरे डेढ़ महीने बाद पहली बार राजस्थान का मौसम ( Rajasthan Weather)साफ नजर आ रहा है. अगले चार दिन तक प्रदेश में कहीं भी बारिश की संभावना नहीं है. भारी बारिश के कारण कुछ जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. भरतपुर-धौलपुर (Bharatpur-Dholpur) में स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हैं. कोटा में भी बारिश थम गई है.आज के मौसम (Mausam) की बात की जाए तो पूर्वी राजस्थान से लेकर पश्चिमी राजस्थान (Eastern Rajasthan) तक के किसी भी जिलों में बारिश के आसार कम है. अधिकांश जिलों में एक लंबे दौर के बाद लोगों को सूर्य देवता के दर्शन करने को मिलेंगे. जिससे लोगों में राहत है.

इस साल सभी जिलों में हुई भारी बारिश

 इससे पहले मौसम केंद्र (IMD, Jaipur) ने अनुमान जताया था कि अगले दो सप्ताह तक राज्य के सभी इलाकों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है. इससे पहले इस साल राजस्थान(Rajasthan) के सभी जिलों में भारी बारिश हुई है. टोंक, करौली, सवाई माधोपुर और जैसलमेर में औसत से दोगुनी से भी ज्यादा बारिश हुई. अलग-अलग जिलों की बात करें तो कई जिले ऐसे हैं जहां सामान्य से कई गुना ज्यादा बारिश दर्ज की गई. सामान्य से ज्यादा बारिश वाले जिलों में जयपुर पहले स्थान पर है जहां सामान्य से 96 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई. जयपुर में सामान्य बारिश 435.9 मिमी मानी जाती है लेकिन इस बार जयपुर में 817.2 मिमी बारिश हुई. बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश धौलपुर के सौपऊ में 32 मिमी दर्ज की गई.

  5 दिनों तक भारी बारिश से राहत

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के पूर्वानुमान के अनुसार आगामी 5 दिनों में प्रदेश में भारी बारिश की संभावना नहीं है। उत्तर प्रदेश के ऊपर बना अवदाब शनिवार से कमजोर होकर सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र (डब्ल्यूएमएल) बन गया है. इसके चलते आगामी 12 घंटों में इसके और कमजोर होकर निम्न दाब क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके चलते 14 से 17 सितंबर के दौरान पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है तथा अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी 4-5 दिनों तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहने तथा कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।माना जा रहा है कि अब धीरे-धीरे प्रदेश से मानसून विदाई ले सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: विदेश से लौटते ही एक्शन मोड में दिखे CM भजनलाल, मुख्यमंत्री आवास में अधिकारियों के साथ की बैठक

Advertisement