Heat Wave In Rajasthan: राजस्थान के आसमान से बरस रहे हैं अंगारे! तापमान 48 के पार, बाड़मेर बना देश का सबसे गर्म शहर

Rajasthan weather: बाड़मेर में गुरुवार को दूसरे दिन 48.8 डिग्री के पार पारा दर्ज किया गया. वहीं जोधपुर, फलोदी, चुरू सहित जैसलमेर का तापमाम भी 45 डिग्रा के ऊपर ही रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Weather: राजस्थान में गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है. पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan)में तापमान में बढ़ोतरी से जनजीवन बेहाल हो गया है. राज्य के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार देश के सबसे ज्यादा गर्म इलाकों में (Barmer)पहले स्थान पर है. वहीं गुलाबी नगरी भी लू की चपेट में है. वहीं अधिकतम तापमान लगातार 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया जा रहा है.

 देश में सबसे ज्यादा गर्म बाड़मेर

बाड़मेर में गुरुवार को दूसरे दिन पर 48.8 डिग्री के पार पारा दर्ज किया गया. वहीं बाड़मेर के अलावा जोधपुर , फलोदी, चुरू सहित जैसलमेर का तापमाम 45 डिग्रा के ऊपर ही रहा है. मौसम विभाग ने आगामी 72 घंटे में  बाड़मेर के तापमान में और बढ़ोतरी की आशंका जताई है, ऐसे में राजस्थान के पश्चिमी जिलों को आने वाले 72 घंटों में असहनीय गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

इन क्षेत्रों में उच्चतम तापमान रिकॉर्ड

राजस्थान के चुरू में पारा  47.4 डिग्री , जैसलमेर-47.2 डिग्री , पिलानी-46.8 डिग्री , पाली 46.7 डिग्री , गंगानगर-46.7 डिग्री , जोधपुर-46.5 डिग्री और कोटा 46.3 डिग्री  तापमान पहुंचने के कारण यहां पर चल रही हीटवेब से शहरवासी काफी परेशना है. यह सभी जिले इस सीजन के सबसे ज्यादा गर्म जिलों की लिस्ट में शुमार हो गए है. 

 रात का बढ़ेगा तापमान 

वहीं मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, मई महीने के बचे हुए बाकी दिनों में फिलहाल मरूधरावासियों को गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है. वहीं आने वाले दिनों में सूर्यदेवता की तपिश और भी असहनीय हो सकती है. क्योंकि पारा एक या दो डिग्री और बढ़ सकता है. इस दौरान राजस्थान के सभी हिस्सों में रातें भी सामान्य से ज्यादा गर्म रहेंगी. 

Advertisement

वहीं दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है. इसके कारण एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ दक्षिण-पूर्व राजस्थान पर चक्रवाती परिसंचरण से लेकर दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश गुजरते हुए पूर्वी विदर्भ तक फैली हुई है. जिससे आने वाले दिनों में राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी जिलों को थोड़ी राहत मिलने की संभावना जताी गई है. 

यह भी पढ़ें: Weather Update: राजस्थान में गर्मी का कहर, हीटस्ट्रोक से 9 की मौत; बाड़मेर सबसे गर्म, बॉर्डर पर 53 पहुंचा पारा, IMD ने दी ये अपडेट

Advertisement
Topics mentioned in this article