विज्ञापन
Story ProgressBack

Weather Update: राजस्थान में गर्मी का कहर, हीटस्ट्रोक से 9 की मौत; बाड़मेर सबसे गर्म, बॉर्डर पर 53 पहुंचा पारा, IMD ने दी ये अपडेट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी है. प्रदेश के कई जिलों में लगातार पारा 47-48 के आस-पास रिकॉर्ड हो रहा है. हीटस्ट्रोक और गर्मी के कारण अब लोगों की मौत भी होने लगी है. प्रदेश के अलग-अलग शहरों से बीते 24 घंटों में 8 लोगों की गर्मी के कारण मौत की खबर सामने आई है.

Weather Update: राजस्थान में गर्मी का कहर, हीटस्ट्रोक से 9 की मौत; बाड़मेर सबसे गर्म, बॉर्डर पर 53 पहुंचा पारा, IMD ने दी ये अपडेट
Rajasthan Weather Update: राजधानी जयपुर में गर्मी से बचाव के लिए सड़कों पर टेंट लगे हैं. पानी की छिड़काव भी किया जा रहा है.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी लोगों की कड़ी परीक्षा ले रहा है. प्रदेश के कई जिलों में 45 के पार पारा रिकॉर्ड हो रहा है. हीटस्ट्रोक के कारण अब लोगों की मौत भी होने लगी है. प्रदेश के अलग-अलग शहरों में बीते 24 घंटों में 8 लोगों की मौत हीटस्ट्रोक और गर्मी के कारण होने की खबर सामने आई है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को बाड़मेर राजस्थान का सबसे गर्म शहर रहा. गुरुवार को बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. बुधवार को बाड़मेर में तापमान 48 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था. बाड़मेर के साथ-साथ प्रदेश के कई और शहरों में पारा 47 के पार रिकॉर्ड किया गया. 

दूसरी ओर बीते 24 घंटों में राजस्थान के अलग-अलग शहरों से हीटस्ट्रोक से 8 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. हालांकि इनमें से कई मौतों के मामले आधिकारिक पुष्टि का इंतजार है. स्थानीय लोग और डॉक्टर के अनुसार सभी की मौत गर्मी के कारण हुई है. गुरुवार को अलवर में 2, जालौर में 3 और बालोतरा में 3 लोगों की गर्मी की मौत की खबर सामने आई. 

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार 23 मई को राजस्थान के सबसे गर्म शहर 

1. बाड़मेर में 48.8 डिग्री  
2. फलौदी में 48.6 डिग्री
3. जैसलमेर में 47.5 डिग्री
4. जोधपुर शहर में 47.4 डिग्री
5. चूरू में 47 डिग्री
6. जयपुर में 44 डिग्री तापमान 
7. माउंट आबू में सबसे कम 35.8 डिग्री

गुरुवार 23 मई को राजस्थान के अलग-अलग शहरों के मौसम का हाल.

गुरुवार 23 मई को राजस्थान के अलग-अलग शहरों के मौसम का हाल.

बाड़मेर में अगले 72 घंटों में और बढ़ेगी गर्मी

बाड़मेर में गुरुवार को दूसरे दिन पर 48 डिग्री के पार दर्ज किया गया. बुधवार को बाड़मेर में तापमान जहां 48 डिग्री दर्ज किया गया था. गुरुवार को बढ़कर 48.8 डिग्री हो गया. मौसम विभाग ने आगामी 72 घंटे में तापमान में और बढ़ोतरी की संभावना जताई है ऐसे में राजस्थान के पश्चिमी जिले बाड़मेर के वासियों को खासी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने हीट स्ट्रोक एवं भीषण गर्मी की किसी भी आपात स्थिति से निपटने के हर जरूरी इंतजाम कर दिए हैं. लेकिन बाड़मेर शहर सहित ग्रामीण के इलाकों में कहर बरपा रही गर्मी के चलते आम जन-जीवन खास अस्त-व्यस्त नजर आ रहा है. 

भीषण गर्मी से राजस्थानियों का जीवन अस्त-व्यस्त

भीषण गर्मी के कारम लोगों की दिनचर्या में खास बदलाव भी देखने को मिल रहा है. लोग सुबह 11:00 बजे के बाद घर से बाहर निकलने बच रहे हैं. गर्मी के कारण शीतल पेय पदार्थ की बिक्री में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और जरूरी काम को लेकर शहर की ओर आने वाले लोग दिन में छांव की शरण लेते हुए दिख रहे हैं. वही मौसम विभाग ने अति आवश्यक कार्य के बिना बाहर निकालने पर्याप्त रूप में पानी पीने शीतल पर पदार्थ का उपयोग करने की एडवाइजरी जारी कर रखी है.

अलवर में गर्मी से दो लोगों की मौत

गुरुवार को अलवर शहर के बस स्टैंड पर दोपहर में एक अज्ञात व्यक्ति का शव मिला. वहीं दूसरा मामला भी अलवर में सामने आ गया जहा अचानक एक व्यक्ति के गर्मी के चलते सिरदर्द हुआ और उल्टियां होने लगी. जिसके बाद चिकित्सालय पहुंचा तो चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया. बस स्टेंड पर मृत मिले व्यक्ति की संभवतः मौत भी तेज गर्मी के कारण लगती है . जिसमे कोतवाली थाना अंतर्गत केन्द्रीय बस स्टैंड के मुख्य गेट पर प्याऊ के समीप बुधवार को दोपहर एक अज्ञात व्यक्ति का शव जिसकी शिनाख्त के प्रयास पुलिस द्वारा किए जा रहे है.

जैसलमेर में 55 वर्षीय अधेड़ की गर्मी से मौत

गुरुवार शाम जैसलमेर से भयंकर गर्मी के कारण एक अधेड़ की मौत की खबर सामने आई. मिली जानकारी के अनुसार देवा निवासी बाबूराम मेघवाल उम्र 55 साल की हीट स्ट्रोक से मौत हुई. बताया गया कि बाबूराम रात्रि जागरण में भजन करने जैसलमेर के तीर्थ स्थल वैशाखी आया था. जहां वो हीट स्ट्रोक की चपेट में आ गया. जिसके कारण लाया गया जवाहर चिकित्सालय लाया गया. जहां चिकित्सकों ने बाबूराम को मृत घोषित कर दिया.

बालोतरा में रिफाइनरी मजदूर सहित 3 की मौत

बालोतरा के पचपदरा स्थित रिफाइनरी में कार्यरत दो मजदूरों की तबीयत बिगड़ने पर जिला अस्पताल लाया गया. जहां एक मजदूर ने दम तोड़ दिया, वहीं दूसरे के जोधपुर रेफर किया गया है. भीषण गर्मी व हीट वेव की चेतावनी के चलते जिला कलेक्टर सुशील कुमार भी लगातार अधिकारियों के साथ बैठक कर बिजली, पानी व चिकित्सा व्यवस्थाओं का फीडबैक ले रहे है. कलेक्टर ने हीट वेव को लेकर चिकित्सा विभाग को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए. कलेक्टर भी फील्ड में विजिट कर मनरेगा साईट सहित अस्पतालों का लगातार निरीक्षण कर रहे है, सभी विभागों के अधिकारियों को बिना अनुमति मुख्यालय नही छोड़ने के सख्त आदेश भी दिए है.

जालौ में हीटस्ट्रोक की चपेट में आए व्यक्ति को इलाज के लिए ले जाते लोग.

जालौ में हीटस्ट्रोक की चपेट में आए व्यक्ति को इलाज के लिए ले जाते लोग.

जालोर में गर्मी के कारण महिला सहित 3 की मौत 

जालोर में भीषण गर्मी से हाल बेहाल है. जालोर में पारा 46 डिग्री के पार है. गुरुवार को जालोर से भीषण गर्मी के कारण तीन लोगों की मौत की खबर सामने आई. तीनों गर्मी से बेहोश हो गए थे, जिन्हें जिला हॉस्पिटल लाया गया. जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया. इनमें से एक महिला और दो बुजुर्गों शामिल है. बताया जा रहा है दोनों रेलवे स्टेशन के पास अचेत अवस्था में मिले. इन्हें एम्बुलेंस की मदद से जालोर के सरकारी हॉस्पिटल लाया गया उन्हें डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया.

आधिकारिक पुष्टि के साथ इन लोगों की मौत की खबर आई सामने

जालोर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमा शंकर भारती ने बताया कि आज अलग-अलग स्थानों से एक महिला सहित चार लोगों को जालोर जिला अस्पताल लाया गया जहां चिकित्सकों ने बताया कि उनकी मौत पहले ही हो चुकी थी. उन्होंने कहा, ‘‘संभवत: लू लगने के कारण मौत हुई होगी. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में वास्तविक कारण का पता चल सकेगा.'' उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में बृहस्पतिवार को एक महिला कमला देवी (40), दो अन्य चूना राम (60), पोपट राम (30) और एक अज्ञात व्यक्ति को लाया गया जिनकी मौत पहले ही हो चुकी थी.

वहीं बालोतरा जिले के पचपदरा थाना क्षेत्र में बुधवार को बाड़मेर रिफाइनरी में काम करने वाले दो युवक सहिंदर सिंह (41) और सुरेश यादव बेहोश हो गये जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. पुलिस ने बताया कि सहिंदर सिंह की उपचार के दौरान मौत हो गई, वहीं सुरेश यादव का उपचार जारी है.
 


जैसलमेर में भारत-पाक बॉर्डर पर 53 डिग्री पहुंचा पारा

जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर दूसरे दिन भी तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ा. जैसलमेर में बॉर्डर पर गुरुवार को तापमान 53 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत-पाक सीमा पर रिकॉर्ड हुए इस तापमान को सेना के मशीन में दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को बाड़मेर ही सबसे अधिक गर्म रहा. मालूम हो कि एक दिन पहले ही बाड़मेर  में बीएसएफ के जवान का रेत में पापड़ सेंकने का वीडियो भी सामने आया था.

IMD ने बताया- अभी गर्मी से राहत नहीं

IMD ने बताया कि राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कई हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में उष्ण लहर से गंभीर उष्ण लहर चलने की संभावना है तथा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश,पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और विदर्भ के अलग-अलग स्थानों में 27 मई, 2024 को उष्ण लहर चलने की संभावना है.


जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि आगामी 72 घंटों में जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, कोटा संभाग में अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री से. बढ़ोतरी व कोटा भरतपुर, जयपुर अजमेर संभाग में आगामी 48 घंटों में विशेष परिवर्तन नहीं, तत्पश्चात 1-2 डिग्री बढ़ोतरी होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें - Rajasthan weather: बाड़मेर में 48 डिग्री पहुंचा तापमान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: प्रेम प्रसंग से नाराज युवती के परिजनों ने कर दी युवक की हत्या? स्कूल में पेड़ पर लटकी मिली लाश
Weather Update: राजस्थान में गर्मी का कहर, हीटस्ट्रोक से 9 की मौत; बाड़मेर सबसे गर्म, बॉर्डर पर 53 पहुंचा पारा, IMD ने दी ये अपडेट
Jhalawar News Couple  bodies found hanging in Garada forests of they had made video before committing suicide
Next Article
Rajasthan: दो महीने पहले दुल्हन बनी युवती ने प्रेमी संग जंगल में लगाई फांसी, आत्महत्या से पहले बनाया था वीडियो
Close
;