Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम ने ली करवट, आधे जिलों में जारी हुआ आंधी- बारिश का ऑरेंज अलर्ट

Rajasthan Rains: इसके साथ ही जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, अजमेर, झुंझुनू, चूरू, सीकर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिले में कुछ स्थानों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Weather: राजस्थान में पड़ रही कुछ दिनों से भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली हुई है. प्रदेश में लगातार चढ़ रहे तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा दर्ज हुई. जयपुर और जोधपुर संभागों में कहीं-कहीं पर गर्म रातें भी महसूस हुई. वहीं राज्य में सबसे अधिक तापमान 42.7 डिग्री पिलानी में दर्ज किया गया तथा सबसे अधिक 11 मिमी बारिश भरतपुर के कामां में दर्ज की गई. इसी के साथ सबसे अधिक न्यूनतम तापमान बीकानेर में 32.7 डिग्री दर्ज किया गया.

पिछले 24 घंटों का मौसम का अनुमान

इसके साथ ही जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश हुई. अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश संभावना है. शुक्रवार को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बीकानेर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन, आंधी और हल्की से मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है. इसके साथ ही जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, अजमेर, झुंझुनू, चूरू, सीकर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिले में कुछ स्थानों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जिसके तहत हल्की से मध्यम बारिश और ओले गिरने की संभावना है. तथा आंधी ( हवा की गति 30-40 KMPH ) की संभावना है. वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में 24 जून से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. 

Advertisement

मोनसून अपडेट
इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में जल्दी दस्तक दी. इसके साथ ही, एक ही बार में पूरे पूर्वोत्तर भारत को कवर किया, जो एक असामान्य स्थिति थी. हालांकि, मानसून की गति शुरूआत से ही काफी अस्त-व्यस्त रही. अरब सागर से पिछले करीब 10 दिनों से पश्चिमी तट पर नवसारी में यह अटकी हुई है. बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी शाखा की स्थिति और भी ज्यादा खराब है. यह पिछले लगभग 20 दिनों से वहीं स्थिर है.  लेकिन स्थिथी बदलने के संकेत के कारण अनुमान है कि 25 और 26 जून को मानसूनी बारिश की तीव्रता और फैलाव बढ़ जाएगा.  इस स्थिति से मानसून राजस्थान में थोड़ी जल्दी पहुंच जाएगा.
 

Advertisement
Topics mentioned in this article