विज्ञापन

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम ने ली करवट, आधे जिलों में जारी हुआ आंधी- बारिश का ऑरेंज अलर्ट

Rajasthan Rains: इसके साथ ही जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, अजमेर, झुंझुनू, चूरू, सीकर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिले में कुछ स्थानों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम ने ली करवट, आधे जिलों में जारी हुआ आंधी- बारिश का ऑरेंज अलर्ट

Rajasthan Weather: राजस्थान में पड़ रही कुछ दिनों से भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली हुई है. प्रदेश में लगातार चढ़ रहे तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा दर्ज हुई. जयपुर और जोधपुर संभागों में कहीं-कहीं पर गर्म रातें भी महसूस हुई. वहीं राज्य में सबसे अधिक तापमान 42.7 डिग्री पिलानी में दर्ज किया गया तथा सबसे अधिक 11 मिमी बारिश भरतपुर के कामां में दर्ज की गई. इसी के साथ सबसे अधिक न्यूनतम तापमान बीकानेर में 32.7 डिग्री दर्ज किया गया.

पिछले 24 घंटों का मौसम का अनुमान

इसके साथ ही जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश हुई. अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश संभावना है. शुक्रवार को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बीकानेर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन, आंधी और हल्की से मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है. इसके साथ ही जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, अजमेर, झुंझुनू, चूरू, सीकर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिले में कुछ स्थानों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जिसके तहत हल्की से मध्यम बारिश और ओले गिरने की संभावना है. तथा आंधी ( हवा की गति 30-40 KMPH ) की संभावना है. वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में 24 जून से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. 

मोनसून अपडेट
इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में जल्दी दस्तक दी. इसके साथ ही, एक ही बार में पूरे पूर्वोत्तर भारत को कवर किया, जो एक असामान्य स्थिति थी. हालांकि, मानसून की गति शुरूआत से ही काफी अस्त-व्यस्त रही. अरब सागर से पिछले करीब 10 दिनों से पश्चिमी तट पर नवसारी में यह अटकी हुई है. बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी शाखा की स्थिति और भी ज्यादा खराब है. यह पिछले लगभग 20 दिनों से वहीं स्थिर है.  लेकिन स्थिथी बदलने के संकेत के कारण अनुमान है कि 25 और 26 जून को मानसूनी बारिश की तीव्रता और फैलाव बढ़ जाएगा.  इस स्थिति से मानसून राजस्थान में थोड़ी जल्दी पहुंच जाएगा.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सांचौर में आज चक्का जाम, स्कूल-बाजार बंद, पूर्व मंत्री के इशारे पर सड़कों पर उतरे सैकड़ों लोग
Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम ने ली करवट, आधे जिलों में जारी हुआ आंधी- बारिश का ऑरेंज अलर्ट
In Jaipur student Harsh Bhardwaj meet Rajnath Singh for Mother Transfer give letter video viral
Next Article
मां के तबादले के लिए राजनाथ सिंह से मिलने पहुंचा छात्र, पत्र देकर बताई अपनी आपबीती
Close