Rajasthan Weather: पूर्वी राजस्थान पर बरसेंगे आफत के बादल, जानें 6-7-8-9 सितंबर को कैसा रहेगा मौसम

Rajasthan weather Today: राजस्थान में इस बार अब तक 595.23 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जो पिछले साल से 58.62 फीसदी कम है. अब तक 26 जिलों में असामान्य बारिश, 15 जिलों में सामान्य से अधिक और नौ जिलों में सामान्य बारिश हुई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Rain Prediction: राजस्थान में मानसून की भारी बारिश का दौर जारी है. इस बार अब तक 595.23 मिमी वर्षा दर्ज की गई है, जो सामान्य बारिश से 58.62 प्रतिशत अधिक है.अगले चार-पांच दिन तक पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मानसून के सक्रिय रहने और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की प्रबल संभावना है. इसके चलते भारी बारिश के प्रबल आसार हैं.राज्य में सबसे अधिक बारिश बूंदी के नैनवा में 141 मिमी दर्ज की गई है.

पूर्वी राजस्थान पर बरसेंगे आफत के बादल

राजस्थान में मानसून की टर्फ लाइन जैसलमेर और उदयपुर से होकर गुजर रही है. इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अजमेर, बांसवाड़ा, अलवर, बारां, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, झुंझुनूं, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोहीटोंक, उदयपुर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही तेज बारिश के साथ बिजली चमकने और ओलावृष्टि की संभावना है.  इसके अलावा पूर्वी राजस्थान के ही भीलवाड़ा, बूंदी, डूंगरपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जिसमें अतिबारिश के साथ ओले गिरने की संभावाना जताई गई है. 

अगले 4 से 5 दिनों तक होगी भारी बारिश

आईएमडी ( IMD Jaipur) ने जानकारी दी है कि मानसून की ट्रफ लाइन फिलहाल जैसलमेर, उदयपुर से होकर गुजर रही है, अगले 4 से 5 दिनों तक राज्य के दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की जा सकती है. इसी दौरान पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही जोधपुर संभाग में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की जा सकती है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने 9 से 10 सितंबर तक भारी बारिश में कमी और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी का अनुमान जताया है.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राजस्थान के दो शिक्षकों को किया सम्मानित