विज्ञापन

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राजस्थान के दो शिक्षक बलजिंदर सिंह और हुकम चंद को किया सम्मानित

National Teacher Award 2024: गुरुवार को शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश भर से चयनित शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया. इसमें राजस्थान के दो शिक्षक भी सम्मानित किए गए.

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राजस्थान के दो शिक्षक बलजिंदर सिंह और हुकम चंद को किया सम्मानित
National Teacher Award 2024: राजस्थान के दो शिक्षकों को मिला राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार.

National Teacher Award 2024: गुरुवार को पूरे देश में शिक्षक दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया गया. इस दौरान स्कूल सहित अन्य शिक्षण संस्थानों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए. शिक्षक दिवस पर राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश भर से चयनित शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया. इसमें राजस्थान के दो शिक्षक भी सम्मानित किए गए. राजस्थान से राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 प्राप्त करने वाले दो शिक्षक हैं- बलजिंदर सिंह बरार, हुकम चंद चौधरी. इन दोनों को दिल्ली में गुरुवार को महामहिम के हाथों सम्मान मिला. 

नई दिल्ली में विज्ञान भवन में हुआ कार्यक्रम

दरअसल राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश भर से चयनित शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया. शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के माध्यम से चयनित 50 शिक्षकों में राजस्थान के दो शिक्षकों को भी सम्मान मिला. 

श्रीगंगानगर और बीकानेर के दो शिक्षकों को मिला सम्मान

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार पाने वाले राजस्थान के शिक्षक बलजिंदर सिंह बरार, वाइस प्रिंसिपल राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल, 4 जे जे, ब्लॉक पदमपुर जिला श्रीगंगानगर और श्री हुकम चंद चौधरी, शिक्षक, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बीएसएफ, बीकानेर शामिल हैं. 

शिक्षक दिवस के दिन शिक्षकों को किया जाता है सम्मानित

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय स्तर पर हर वर्ष 5 सितंबर को डॉ .सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस अवसर पर दिए जाने वाले राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कारों का उद्देश्य देश में शिक्षकों के आद्बितिय योगदान को सेलिब्रेट करना और उन शिक्षकों को सम्मानित करना है. 

50 हजार नगद और एक रजत पदक मिला

इस पुरस्कार से वैसे शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है, जिन्होंने अपनी प्रतिबद्धता और समर्पण के जरिए न केवल शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर किया है बल्कि अपने विद्यार्थियों के जीवन को भी समृद्ध बनाया है. राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार में विजेताओं को योग्यता का प्रमाण पत्र, ₹50000 का नगद पुरस्कार और एक रजत पदक दिया जाता है.

यह भी पढ़ें - शिक्षक दिवस पर बोले गौतम अदाणी, 'भविष्य डिजिटल का है और इसका नेतृत्व भारत के हाथ में'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan Weather: गरज के साथ बरसेंगे बादल, राजस्थान में अगले 5 दिन इन जिलों में होगी बारिश
राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राजस्थान के दो शिक्षक बलजिंदर सिंह और हुकम चंद को किया सम्मानित
Ruckus in Sriganganagar District Council meeting, officials did not stand up in respect of Congress MLA
Next Article
कांग्रेस विधायक के सम्मान में खड़े नहीं हुए अधिकारी, जिला परिषद की बैठक में मच गया हंगामा, फिर ...
Close