विज्ञापन

Rajasthan weather Update:राजस्थान में गर्मी से जल्द मिलेगा छुटकारा, IMD ने बताया कब होगी मानसून की एंट्री

Rajasthan Weather Today:जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र की ताजा जानकारी के अनुसार उत्तरी राजस्थान के उपर एक नया चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है

Rajasthan weather Update:राजस्थान में गर्मी से जल्द मिलेगा छुटकारा, IMD ने बताया कब होगी मानसून की एंट्री

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में पड़ रहीं भीषण गर्मी के बाद रविवार देर रात में हुई बारिश से प्रदेश के कई जिलों मे चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है. इसी के साथ जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र की ताजा जानकारी के अनुसार उत्तरी राजस्थान के उपर एक नया चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है , जिसके वजह से आने वाले दिनों में यहां के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है. बाकि राजस्थान में गर्मी के तेवर कम देखने को नहीं मिलेगंगे बल्कि आने वाले दिनों में पारा और भी बढ़ने की आशंका जताई गई है. वहीं देश के सबसे गर्म राज्यों में राजस्थान का गंगानगर 46.7 डिग्री तापमान के साथ चौथे स्थान पर रहा. 

 मानसून को लेकर IMD ने दी जानकारी

वहीं भारतीय मौसम विभाग (IMD)ने मानसून को लेकर भी जानकारी जारी की गई है. जिसके अनुसार मानसून देश के दक्षिणी हिस्से में एंटर कर अंडमान-निकोबार पहुंच गया है. 31 मई तक इसके केरल पहुंचने की भी संभावना जताई गई है. बता दें कि पिछले साल भी मानसून ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 19 मई को ही एंट्री ली थी, लेकिन केरल में 9 दिन देरी से 8 जून को पहुंचा था. वहीं अगर जब ठीक रहा तो इस बार भी मानसून के राजस्थान में 25 जून से 6 जुलाई तक पहुंचने के आसार हैं.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
जयपुर मौसम विभाग की ओर से बाकी अन्य जिलों के लिए भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है. अगले तीन-चार दिन लू चलेगी और भीषण गर्मी का दूसरा चरण 24 मई के बाद से शुरू होगा और उसमें दिन का तापमान 47 डिग्री तक पहुंचने का अंदेशा जताया गया है. वहीं  मौसम विभाग के अनुसार अगले चार-पांच दिन पारा 44 से 45 डिग्री के बीच रहेगा. आपको बता दें कि इससे पहले बीते दस साल में मई महीने में एक बार तापमान 2016 में 46.5 डिग्री पहुंचा था, उसके बाद इस मई के महीने में यह पारा जल्द ही क्रॉस कर लेगा.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में भीषण गर्मी को लेकर एडवाइजरी जारी, जानें लू और हीटवेब के लक्षण और बचाव से जुड़ी सारी बातें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
राजस्थान में दोबारा जारी होगी शिक्षकों के तबादले की सूची, मंत्री जोगाराम पटेल ने बताई बड़ी बात 
Rajasthan weather Update:राजस्थान में गर्मी से जल्द मिलेगा छुटकारा, IMD ने बताया कब होगी मानसून की एंट्री
Jaipur Jaigarh Fort rench aerial show Roseau spectators enthralled
Next Article
जयगढ़ फोर्ट में फ्रांसीसी एरियल शो 'रोज़ेओ' ने बिखेरा जादू, दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध
Close