Rajasthan Weather Update: कई जगह पारा 3 डिग्री तक लुढ़का, मौसम विभाग का अनुमान,आज और कल हो सकती है बारिश

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक मावठ के बाद सर्दी में और अधिक सख्ती दिख सकती है. हालांकि घने कोहरे से राहत मिल सकती है, जिससे विजिबिलटी सही होगी. 

Advertisement
Read Time: 15 mins

Rajasthan Weather Today: साल का आज आखिरी दिन है और राजस्थान में सर्दी का कहर जारी है. घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम हो गई है. वहीं प्रदुषण में भी बढ़ोतरी हुई है. दो पहले भी प्रदुषण को लेकर राजस्थान में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया था. मौसम विभाग का अनुमान है कि मौसम अब थोड़ा खुल सकता है,लेकिन कई इलाक़ों में घने कोहरे के साथ-साथ बादल छाए रहेंगे. बादल छंटने से न्यूनतम तापमान में अगले दो दिनों के दौरान 2-3 डिग्री से. की पुनः गिरावट होगी, हालांकि राज्य के उत्तरी व पूर्वी भागों में अगले 2-3 दिन मध्यम से कहीं-कहीं घना कोहरा भी छाए रहने की संभावना हैं.

फतेहपुर में घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी भी करीब 15 मीटर रह गई है, जिसकी वजह से हाईवे पर वाहन लाइट जलाकर रेंगते हुए नजर आ रहे हैं. फतेहपुर में आज का न्यूनतम तापमान 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो कि बीते दिन के मुकाबले 0.5 डिग्री तक कम है. 

Advertisement

Advertisement

धौलपुर में पारा न्यूनतम 9 डिग्री तक पहुंच गया. जिससे गलन बढ़ने लगी है. हालांकि ओस की वजह से फसल को काफी फायदा होगा. यह मौसम फसल के अनुकूल माना जाता है. वहीं, सिरोही के माउंट आबू में पारा माइनस में चला गया. कई जगह बर्फ की परत जमी नजर आई. 

Advertisement

मौसम विज्ञान केंद्र के हिसाब से एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जनवरी के पहले सप्ताह में राज्य के कुछ भागों में बादल छाए रहने और जोधपुर, बीकानेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है. शेष भागों में बारिश की संभावना काफी कम है. इस दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है. 

और गिरेगा पारा 

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक मावठ के बाद सर्दी में और अधिक सख्ती दिख सकती है. हालांकि घने कोहरे से राहत मिल सकती है, जिससे विजिबिलटी सही होगी.