Rajasthan Weather: राजस्थान में हल्की सर्दी ने बढ़ाई ठिठुरन, IMD ने जयपुर समेत इन जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

Rajasthan Weather Update: मानसून की विदाई के बाद भी प्रदेश में कई जगहों पर बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने सोमवार के लिए 5 से ज्यादा जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Rajasthan weather

Weather Today in Rajasthan: राजस्थान का मौसम अब लोगों के साथ लुका-छिपी का खेल खेल रहा है. मानसून की विदाई के बाद भी प्रदेश में कई जगहों पर बारिश का दौर जारी है. जिससे लोगों को धीरे-धीरे सुबह-शाम हल्की ठंड का अहसास होने लगा है. इसके साथ ही मौसम विभाग ( IMD) ने 5 से ज्यादा जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

कैसा रहा रविवार का मौसम

रविवार को राज्य के कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में अधिकतम तापमान जैसलमेर में 39.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान माउंट आबू में 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा, राज्य के अधिकांश हिस्सों में हवा में नमी की औसत मात्रा 55 से 90 प्रतिशत के बीच दर्ज की गई.

तीन घंटों के लिए इन इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट

जयपुर मौसम केंद्र के ताजा अपडेट के अनुसार, अगले तीन घंटों के लिए जयपुर, दौसा, करौली, नागौर और सीकर तथा आसपास के इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत इन जगहों पर मेघगर्जन के साथ ही कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

मुख्य जिलों का तापमान ये रहा

मौसम विभाग के अपडेट के मुताबिक जैसलमेर में तापमान 39.2 डिग्री, बीकानेर में 39 डिग्री, फलौदी में 38.2 डिग्री, पिलानी में 37.7 डिग्री, चूरू में 37.9 डिग्री, अलवर में 37.4 डिग्री, जोधपुर में 37.3 डिग्री, जयपुर में 36.6 डिग्री, श्रीगंगानगर में 39.4 डिग्री, अजमेर में 36.4 डिग्री, कोटा में 36.3 डिग्री, सीकर में 36 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 35.1 डिग्री और बाड़मेर में 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement

इस बार पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

 मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार इस बार मरूधरा के लोगों को सर्दियां परेशान करेगी. विभाग के अपडेट के अनुसार राजस्थान में दिसंबर के मध्य से जनवरी तक कड़ाके की सर्दी रहने वाली है. वैसे प्रदेश में सर्दी की दस्तक  अक्टूबर से होती है जो  मार्च तक रहती है. पिछले कई सालों के मुकाबले इस बार अधिक ठंड रहेगी.वहीं सर्दी कई सालों का रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है. इसका असर अभी से दिखाना शुरू हो चुका है. इस बार अक्टूबर के मध्य में ही राजस्थान का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से नीचे पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें: NDTV World Summit Live Updates: पीएम मोदी के संबोधन से होगा आगाज, यहां जानिए समिट की खास बातें