विज्ञापन
8 minutes ago

NDTV World Summit Live: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में जियो पॉलिटक्स से लेकर अर्थव्यवस्था तक, हर क्षेत्र में नया आयाम मिल रहा है. यूरोप और पश्चिम एशिया में जारी संघर्षों के बीच भारत एक जिम्मेदार और प्रभावी आवाज के तौर पर उभरा है. इस युग में दुनिया मार्गदर्शन के लिए भारत की ओर देख रही है. ऐसे में एनडीटीवी  21 और 22 अक्टूबर को 'एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 - द इंडिया सेंचुरी' (NDTV World Summit 2024 - The India Century) को लेकर आया है. इस शिखर सम्मेलन में नया चैनल 'एनडीटीवी वर्ल्ड' भी लॉन्च होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से वर्ल्ड समिट की शुरुआत होगी. इस समिट में देश-दुनिया के बड़े चेहरे मौजूद रहेंगे. भूटान के पीएम दाशो शेरिंग तोबगे, बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया मोटली और ब्रिटेन के पूर्व पीएम लॉर्ड डेविड कैमरन भी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा कई बड़े कारोबारी, फिल्म और साहित्य के जुड़े बड़े नाम भी एनडीटीवी वर्ल्‍ड समिट में शिरकत करेंगे.  

NDTV World Summit में प्रधानमंत्री मोदी ने बताया ‘भारत का सपना..’

विकसित भारत के संकल्‍प में 140 करोड़ भारतीय जुटे- PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "ऐसा नहीं है कि ये सरकार ने तय कर लिया और टारगेट सेट हो गया. विकसित भारत के संकल्‍प में 140 करोड़ भारतीय जुटे हुए हैं. जब विकसित भारत के संकल्‍प का विजन शुरू किया तो हजारों लोगों ने अपने सुझाव हमें भेजे. स्‍कूल, कॉलेज, यूनिवसिर्टी में डिबेट हुई. जनता से जो सुझाव मिले, उससे भारत के 25 साल के लक्ष्‍य तैयार हुए. विकसित भारत पर डिबेट आज हमारे चैतन्‍य का हिस्‍सा बन गया है."  

हमारा प्रयास होगा एक ऐसी सदी, जहां सबके पास हो आगे बढ़ने के अवसर, वर्ल्ड समिट में बोले मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "अब सफलता का मापदंड ये नहीं है कि हमने क्‍या पाया. बल्कि हमारा आगे का लक्ष्‍य है कि हमें कहां पहुंचना है. हम उस ओर देख रहे हैं. कहां तक पहुंचे, कितना पहुंचे और कितना बाकी है, यानि एक नई अप्रोच के साथ मैं पूरी सरकारी मशीनरी के साथ काम ले रहा हूं. अब भारत फॉरवर्ड लुकिंग के साथ आगे बढ़ रहा है. हमारा प्रयास होगा कि यह एक ऐसी सदी हो जहां गरीबी ना हो, जहां सबके पास आगे बढ़ने के अवसर है."

पीएम मोदी बोले- भारत के पास डबल AI

वर्तमान और भविष्य AI से जुड़ा है. भारत के पास डबल AI है और वह है- एक Artificial Intelligence और दूसरा है Aspirational India.

हम बीते हुए कल और आज की तुलना करके आराम फरमाने वाले लोग नहीं- पीएम

पीएम मोदी ने कहा, "आज भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है. इस युवा देश की क्षमता हमें आसमान की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है. इसके लिए हमें अभी कुछ करना है. बहुत तेजी से करना है. आज भारत की सोच और अप्रोच में जो बदलाव आया है, उसे सभी अनुभव कर रहे होंगे. हर सरकार पिछली सरकारों के कामों से तुलना करती है और इससे संतोष भी मान लेती है कि चलो हमले बेहतर किया. ये तुलना लगभग 10-15 सालों से होती है. हम भी इस परंपरा पर चलते थे, लेकिन हमें वो रास्‍ता भी रास नहीं आ रहा है. अब हम बीते हुए कल और आज की तुलना करके आराम फरमाने वाले लोग नहीं हैं." 

सरकार के तीसरे कार्यकाल के 125 पूरे, पीएम मोदी ने गिनाईं उपलब्धियां

प्रधानमंत्री ने भारत की शताब्दी का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार के तीसरे कार्यकाल के 125 दिन पूरे हुए हैं. पहले 125 दिनों में गरीबों के लिए 3 करोड़ घर बनाने को मंजूरी दी गई है 125 दिनों में 5 लाख घरों में सोलर पैनल लगाए गए. 125 दोनों में स्टॉक मार्केट में 6% से 7% तक ग्रोथ हुआ है." पीएम मोदी ने कहा कि भारत की उपलब्धियों की लिस्ट लंबी है. यह तो बस 125 दिन हैं. इन 125 दिन में दुनिया भारत में किन विषयों पर चर्चा करने आए हैं. 

ज्‍यादातर चर्चाओं में एक बात कॉमन रही है और वो बात है चिंता- मोदी

पीएम मोदी बोले कि "इस समिट में आप लोग अनेक विषयों पर चर्चा करने जा रहे हैं. अलग-अलग सेक्‍टर से जुड़े ग्‍लोबल लीडर भी अपनी बात रखेंगे. साथियों हम लोग पिछले 4-5 साल के कालखंड को देखें, तो ज्‍यादातर चर्चाओं में एक बात कॉमन रही है और वो बात है चिंता, भविष्‍य को लेकर चिंता. कोरोना काल के समय चिंता रही कि महामारी से कैसे निपटें."

जब दुनिया चिंता में डूबी, तभी भारत कर रहा है आशा का संचार- पीएम मोदी

जब दुनिया चिंता में डूबी है, तभी भारत आशा का संचार कर रहा है. हम गरीबी की चुनौतियां भी समझते हैं और प्रगति का रास्ता बनाना जानते हैं. आज भारत हर सेक्टर और क्षेत्र में जिस तेजी से काम कर रहा है, वह अभूतपूर्व है.

'NDTV वर्ल्ड समिट' को संबोधित कर रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने संबोधन करते हुए कहा कि आज विश्वभर में जब चर्चा का विषय चिंता ही है. वहां भारत में चर्चा हो रही है 'द इंडिया सेंचुरी' पर. 

एनडीटीवी वर्ल्‍ड' चैनल हुआ लॉन्‍च

'एनडीटीवी वर्ल्‍ड' चैनल की लॉन्‍चिंग हुई. पीएम मोदी की मौजूदगी में चैनल लॉन्च हुआ, जो कई देशों में दिखाई देगा. 

NDTV World Summit में पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, कुछ देर में होगा संबोधन

थोड़ी देर में होगा NDTV वर्ल्ड समिट का आगाज

समिट में 4 प्रधानमंत्री करेंगे शिरकत

एनडीटीवी के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने बताया कि एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 की भव्‍यता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसमें 4 सिटिंग प्रधानमंत्री शामिल हो रहे हैं. वहीं, यूके के पूर्व प्रधानमंत्री इसमें शिरकत कर रहे हैं.   

सज गया NDTV समिट का मंच

NDTV समिट का मंच सज गया है. कुछ ही समय बाद वर्ल्ड समिट की शुरुआत हो जाएगी. पीएम मोदी इस समिट का आगाज करेंगे. फिर कई दिग्‍गज भी समिट में शिरकत करेंगे.

NDTV World Summit को संबोधित करने के लिए उत्सुक- पीएम मोदी

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
NDTV वर्ल्ड समिट पर आज पीएम मोदी भारत की प्रगति पर करेंगे बात, PM ने 'X' पर दी जानकारी
NDTV World Summit Live Updates: पीएम मोदी बोले- जब दुनिया चिंता में डूबी, भारत कर रहा है आशा का संचार
pm Narendra modi speech at ndtv world summit speech on india vision
Next Article
NDTV World Summit : NDTV World Summit: पीएम मोदी बोले- 'हम आराम फरमाने वाले लोग नहीं'
Close